राष्ट्रीय (17/11/2014) 
भारतीय अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेला-2014 में हरियाणा राज्य दिवस पर कलाकारों का सांस्कृतिक कार्यक्रम

नई दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे भारतीय अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेला-2014 में हरियाणा राज्य दिवस समारोह के अवसर पर गत सायं लाल चौक थियेटर में हरियाणा के जाने-माने लोक कलाकारों ने एक आकर्षक मनोहारी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। हरियाणा के उद्योग एवं वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने दीप प्रज्ज्वलित कर के इस कार्यक्रम का विधिवत शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर उद्योग मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि हरियाणा सरकार महिला सशक्तिकरण तथा महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिये कृतसंकल्प है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार महिला उद्यमियों के सपनों को साकार करने में पूरा सहयोग देगी। उन्होंने इस सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाले कलाकारों के लिये पांच लाख रूपये देने की घोषणा भी की।
    हरियाणा के सूचना, जन सम्पर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग द्वारा आयोजित इस सांस्कृतिक कार्यक्रम में हरियाणा के ख्याति प्राप्त लोक कलाकारों ने हरियाणा की समृद्ध लोक संस्कृति एवं लोक कला से ओत-प्रोत मनोहारी लोक नृत्य और गीत प्रस्तुत किये। सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरूआत प्रसिद्ध लोक कलाकार श्री हरेन्द्र राणा की प्रस्तुति भगवान शंकर की स्तुति बम लहरी से हुई। बल्लबगढ़ के अग्रवाल कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने रसिया लोक नृत्य प्रस्तुत किया, जिसके बोल थे फुर-फुर फहराई बिना प्यार चुंदरिया। रंग-बिरंगीं चुंदरियों और घाघरों में सजी महिला आईटीआई, अम्बाला की छात्राओं ने घूमर लोक नृत्य प्रस्तुत किया, जिसके बोल थे हरियाणा के लाम्बा-लाम्बा छोरा, देखण में सीसम का पोरा एवं खोडिय़ा नृत्य जिसके बोल थे  पायां मैं पायल छामा छम बाजै लिकडूं मैं जिब घर ते हासे री चाला पाट गया की प्रस्तुति ने दर्शकों का मन मोह लिया।
हरियाणा के जाने-माने लोक कलाकार महाबीर गुड्डू ने अपने हास्य व्यंग्य से परिपूर्ण हरियाणवी जन-जीवन से जुड़े संस्मरणों व चुटकलों से दर्शकों को खूब हंसाया। इसके साथ ही महाबीर गुड्डू ने अपने ग्रुप के साथ पनघट नृत्य - कुंए के पनहारी में घनी दूर से आया पाणी ते मैंने प्यादे घने मरूं पिसाया गीत की प्रस्तुति से दर्शकों की वाह-वाही लूटी। हास्य रस के जाने-माने कवि श्री युसफ भारद्वाज ने अपनी कवितायें सुना कर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। राकेश किलोई द्वारा प्रस्तुत हरियाणवी रागनी सदी बिसवीं पाछे लोगों ऐसा जमाना आयेगा को भी दर्शकों ने बहुत सराहा।
इस अवसर पर हरियाणा की मुख्य सचिव श्रीमती शकुंतला जाखू, हरियाणा के प्रधान स्थानीय आयुक्त एवं हरियाणा व्यापार मेला प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक श्री पी.के. महापात्रा, सूचना, जन सम्पर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग हरियाणा के महानिदेशक श्री सुधीर राजपाल, हरियाणा व्यापार मेला प्राधिकरण के प्रशासक श्री श्यामल मिश्र और अनेक अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।   उल्लेखनीय है कि लाल चौक थियेटर दर्शकों से खचाखच भरा हुआ था और दर्शकों ने कार्यक्रम का भरपूर आनन्द लिया।
Copyright @ 2019.