राष्ट्रीय (31/10/2014) 
पीएम ने दिखाई हरी झंडी - रन फॉर यूनिटी का हुआ शुभारंभ
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विजय चौक से इंडिया गेट तक 'रन फॉर यूनिटीÓ को हरी झंडी दिखाई। वो खुद इस दौड़ में शामिल हुए। इससे पहले उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी और सरदार वल्लभभाई पटेल के बीच अटूट रिश्ता था। गांधी जी ने दांडी यात्रा का जिम्मा सरदार पटेल को सौंपा था। सरदार साहब के बिना गांधी जी भी अधूरे थे।

पटेल की जयंती राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर विजय चौक पर आयोजित समारोह में मोदी ने कहा कि आज पटेल की जयंती का प्रेरक पर्व है। सरदार पटेल ने अंग्रेजों के सपने को धूल में मिला दिया था। पटेल का जीवन देश की एकता को समर्पित है।
इससे पहले, मोदी ने पटेल की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, वित्त मंत्री अरुण जेटली, शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू, कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद सहित तमाम बीजेपी नेता मौजूद रहे।

मोदी ने पूर्व पीएम इंदिरा गांधी को भी किया याद
मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या और इसके बाद हुए सिख दंगे का भी जिक्र किया और इस पर दुख जाहिर करते हुए कहा कि यह देश की एकता पर प्रहार था। प्रधानमंत्री विजय चौक पर मौजूद लोगों को एकता की शपथ दिलाई और कहा कि एकता के मंत्र पर आगे बढऩे की जरूरत है।
मोदी ने सरदार पटेल की विरासत का जिक्र अपने गुजरात के मुख्यमंत्री रहने के दौरान और चुनाव प्रचार में भी किया था। गुजरात सरकार लौह पुरुष के नाम से विख्यात सरदार पटेल को समर्पित उनकी 182 मीटर ऊंची प्रतिमा बनवा रही है। मोदी सरकार ने सरदार पटेल की जयंती को 'राष्ट्रीय एकता दिवसÓ के रूप में मनाने का फैसला किया है। सरदार पटेल का जन्म 31 अक्टूबर, 1875 में हुआ था। 

Copyright @ 2019.