राष्ट्रीय (30/10/2014) 
मानव संसाधन विकास मंत्रालय आयोजित करेगा सार्क देशों के शिक्षा मंत्रियों की दूसरी बैठक
भारत सरकार का मानव संसाधन विकास मंत्रालय और सार्क सचिवालय काठमांडू, नेपाल संयुक्त रूप से 31 अक्टूबर 2014 को नई दिल्ली में सार्क देशों के शिक्षा/ उच्च शिक्षा मंत्रियों की दूसरी बैठक आयोजित करेगा।

इस दौरान ये सभी मंत्री सार्क देशों के बीच शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग को सुदृढ़ बनाने के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। ये सभी सार्क देशों द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में तय किए गए सार्क विकास लक्ष्य और 2015 के बाद शिक्षा के लिए अपनाई जाने वाली रणनीति की प्रगति पर चर्चा करेंगे। गुणवत्ता और अभ्यास नतीजे में सुधार, अस्थिरता, अनुसंधान में संभावनाओं का लाभ, योग्यता का परस्पर विस्तार और ई-संसाधन तथा वृहद ओपन ऑनलाइन कोर्स (एमओओसी) सहित सूचना एवं संचार तकनीक से प्रभावी उपयोग आदि की क्षमता को सार्क क्षेत्र में मजबूत करने पर विचार-विमर्श के लिए भी इस बैठक में सत्र आयोजित किए जाएंगे।

नई दिल्ली स्थित साउथ एशियन यूनिवर्सिटी सार्क की विकास प्रक्रिया का ही नतीजा था। इस विश्वविद्यालय के विभिन्न कार्यक्रमों और इसकी भावी रणनीतियों को लेकर एक प्रस्तुति भी बनाई जाएगी। अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, नेपाल और मालदीव के शिक्षा मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों सहित पाकिस्तान और श्रीलंका के वरिष्ठ अधिकारी भी इस बैठक में हिस्सा लेंगे।
Copyright @ 2019.