राष्ट्रीय (30/10/2014) 
कभी 'दीवाना', कभी 'डॉन', कई फिल्मों में दिखे शाहरुख के Different Looks
शाहरुख खान को बॉलीवुड का किंग क्यों कहा जाता है, ये बात 'हैप्पी न्यू ईयर' की रिकॉर्ड कमाई के साथ साबित हो चुकी है। फिल्म अब तक देश में 124 करोड़ का बिजनेस कर चुकी है। इस फिल्म की खास बात ये थी कि शाहरुख एट ऐब्स में नजर आए थे। वैसे ये पहली बार नहीं है कि किंग खान ने फिल्म की स्क्रिप्ट के हिसाब से अपना लुक बदला हो, बल्कि वो पहले भी कई फिल्मों में अपने लुक में बदलाव कर चुके हैं।शाहरुख खान को बॉलीवुड का किंग क्यों कहा जाता है, ये बात 'हैप्पी न्यू ईयर' की रिकॉर्ड कमाई के साथ साबित हो चुकी है। फिल्म अब तक देश में 124 करोड़ का बिजनेस कर चुकी है। इस फिल्म की खास बात ये थी कि शाहरुख एट ऐब्स में नजर आए थे। वैसे ये पहली बार नहीं है कि किंग खान ने फिल्म की स्क्रिप्ट के हिसाब से अपना लुक बदला हो, बल्कि वो पहले भी कई फिल्मों में अपने लुक में बदलाव कर चुके हैं।
26 जून 1992 को बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान ने 'कोई ना कोई चाहिए...' गीत के जरिए सिल्वर स्क्रीन पर एंट्री मारी थी। 'दीवाना' शाहरुख की डेब्यू फिल्म थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कामयाबी हासिल की। 'दीवाना' के बाद शाहरुख की इसी वर्ष तीन अन्य फिल्में 'चमत्कार', 'दिल आसना है' और 'राजू बन गया जेंटलमैन' रिलीज हुई।
शाहरुख आज भले ही बॉलीवुड पर राज कर रहे हों, लेकिन उनकी यह यात्रा संघर्षों से भी भरी हुई है। शाहरुख ने मुंबई में बहुत दिनों तक स्ट्रगल किया। 1985 में दिल्ली के हंसराज कॉलेज से इकोनॉमिक्स की डिग्री लेने के बाद शाहरुख ने जामिया इस्लामिया कॉलेज से मास कम्युनिकेशन की मास्टर डिग्री ली। इस दौरान शाहरुख दिल्ली के 'एक्शन थियेटर ग्रुप' से भी जुड़े रहे। शाहरुख जब महज 15 वर्ष के थे तब उनके पिता मीर ताज मोहम्मद खान का कैंसर के चलते देहांत हो गया। इसके बाद वर्ष 1990 में अपनी मां के देहांत के बाद शाहरुख 1991 में मुंबई चले आए और स्ट्रगल शुरू किया।
 
1993 से 1994 तक एंटी हीरो की रही छवि
 
शाहरुख भले ही आज रोमांटिक हीरो के तौर पर पहचाने जाते हों, लेकिन अपना बॉलीवुड करियर शुरू करने के महज एक वर्ष बाद ही शाहरुख ने 'बाजीगर' और 'डर' में एंटी हीरो के तौर पर खुद को इंडस्ट्री में स्थापित किया। दोनों ही फिल्मों में शाहरुख के काम को सराहा गया। 'डर' फिल्म के साथ ही शाहरुख का रिश्ता यशराज फिल्म्स से जुड़ गया और आज तक जारी है। वर्ष 1994 में शाहरुख की एक और फिल्म आई 'कभी हां कभी ना'। इस फिल्म को कुंदन शाह ने निर्देशित किया था। इसके बाद शाहरुख की कमोबेश ऐसे ही सनकी प्रेमियों की भूमिका वाली एक और फिल्म पर्दे पर आई 'अंजाम'। हालांकि इस फिल्म को दर्शकों ने नकार दिया, लेकिन शाहरुख का सफर जारी रहा। इस फिल्म में निभाए गए अपने किरदार के लिए शाहरुख को बेस्ट विलेन का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला।
 
Copyright @ 2019.