राष्ट्रीय (30/09/2014) 
फ्रांस की तर्ज पर होगी ट्रैफिक व्यवस्था
नोएडा। शहर में जगह-जगह लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए प्राधिकरण ने कवायद शुरू कर दी है। नए-नए कांसेप्ट देखने और समझने गई प्राधिकरण की टीम ने अब योजनाएं बना कर अमल करना शुरू कर दिया है। इसी उद्देश्य से हाल ही में प्राधिकरण की एक टीम फ्रांस के ट्रैफिक सिस्टम का अध्ययन करने के लिए वहां गई थी।

फ्रांस गई टीम में डीसीओ राजेश प्रकाश, ओएसडी मनोज राय, ट्रैफिक सेल के प्रभारी संदीप चंद्रा व संदीप रायजादा आदि शामिल थे। अब इस टीम ने शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को फ्रेंडली बनाने के लिए कवायद शुरू कर दी है। इस क्रम में पहला प्रस्ताव शहर में भारी वाहनों की नो एंट्री से शुरू किया जा रहा है।
इस योजना के लिए प्रारूप तैयार कर लखनऊ भेजा गया है। आज इस प्रारूप को कैबिनेट पास कर सकता है। प्राधिकरण की इस योजना को लेकर यातायात पुलिस भी काम कर रही है। कहां-कहां किस तरह की समस्याएं आएंगी इस पर गहन चर्चा की जा रही है।
प्राधिकरण के अधिकारी उन सड़कों का भी सर्वे करा रहे हैं जहां सुबह-शाम अत्यधिक वाहन होने की वजह से जाम लगता है। यहां पर यह देखा जाएगा कि जाम लगने के क्या-क्या कारण है और इस पर किस तरह से काबू पाया जा सकता है। 

Copyright @ 2019.