राष्ट्रीय (30/09/2014) 
मोदी-ओबामा की मुलाकात आज
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मिशन अमेरिका पर हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यू यॉर्क के मशहूर मैडिसन स्क्वेयर गार्डन पार्क में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया। पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे का आज चौथा दिन है। आज सोमवार के दिन प्रधानमंत्री मोदी तमाम बड़ी कंपनियों के सीईओ से मुलाकात करेंगे।

शाम 6:30 बजे जेई के सीईओ से मिलेंगे, 7:10 बजे आईबीएम के 7:30 केकेआर और 7:50 ब्लैक रॉक के सीईओ से मुलाकात कर भारत निवेश करने का न्यौता देंगे। रात साढ़े आठ बजे क्लिलंटन दंपत्ति से भी मुलाकात करेंगे और रात 10:30 बजे मोदी सीएफआर में भाषण देंगे।  उसके बाद रात 12:20 बजे- वॉशिंगटन के लिए रवाना हो जाएंगे। वॉशिंगटन में प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति के बीच मुलाकात होगी। इस मुलाकात पर दुनिया की नजरें टिकी हुई हैं।  इस मुलाकात भारत-अमेरिका के बीच कई समझौते भी होने की संभावना है।
भारत-अमेरिका बेहतर संबंध से जहां भारत को फायदा तो होगा ही साथ ही अमेरिका की भारत के विशाल बाजार नजरें टिकी हुई हैं। भारत के साथ रक्षा, अंतरिक्ष एवं विमानन क्षेत्र में तीन से पांच अरब डॉलर के समझौतों कर सकता है। अमेरिका की कई बड़ी कंपनियों में इन समझौतों के लिए होड़ मची हुई है। कई कंपनियों ने स्मार्ट सिटी और डिजिटल इंडिया से जुड़ी परियोजनाओं में साझेदारी निभाने की इच्छा जताई है। इन संभावित समझौतों के व्यापक स्वरूप पर वाशिंगटन में चर्चा होने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी पांच दिवसीय अमेरिका यात्रा के तहत सोमवार शाम वहां पहुंचेंगे। सूत्रों के मुताबिक, रक्षा समझौतों के लिए बोइंग, लॉकहीड मार्टिन, जनरल इलेक्ट्रिक और रेथियॉन जैसी कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाई है। इसके अलावा गूगल, आईबीएम, एडोबी और कॉग्नीजेंट जैसी कई तकनीकी कंपनियां भारत सरकार की स्मार्ट सिटी और डिजिटल इंडिया जैसी परियोजनाओं में साझेदारी निभाने को उत्सुक हैं। यही नहीं, पेप्सिको और दूसरी कंज्यूमर प्रोडॅक्ट कंपनियां भी स्वच्छ भारत और इन जैसी कई और परियोजनाओं में अपनी भागीदारी बढ़ाने को इच्छुक हैं। मोदी एक शीर्ष भारतीय-अमेरिकी समूह से बातचीत करने वाले हैं। इसमें कई बड़े कारोबारी शामिल हैं। मोदी इनको भारत में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे, ताकि मेक इन इंडिया में उनकी भागीदारी सुनिश्चित हो सके। वह अपनी अमेरिका यात्रा के आखिरी दिन यानी 30 सितंबर को यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल द्वारा आयोजित एक बिजनेस मीट में शिरकत करेंगे। इसमें 300-400 कारोबारियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है।
 



Copyright @ 2019.