राष्ट्रीय (29/09/2014) 
ओबामा और मोदी की पहली औपचारिक मुलाकात मंगलवार को

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अपनी मुलाकात के दौरान आर्थिक वृद्धि तथा सुरक्षा सहयोग को आगे बढ़ाने के उपायों सहित परस्पर हितों के विभिन्न मुद्दों से लेकर अमेरिका-भारत रणनीतिक भागीदारी को विस्तृत एवं गहरा करने के लिए विभिन्न उपायों पर चर्चा करेंगे।


व्हाइट हाउस ने बताया ‘‘दोनों नेता अफगानिस्तान, सीरिया और इराक के वर्तमान घटनाक्रम सहित क्षेत्रीय मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करेंगे जहां भारत और अमेरिका सकारात्मक नतीजे के लिए अपने भागीदारों के साथ मिल कर काम कर सकते हैं।’’ उसने कहा कि राष्ट्रपति ओबामा दोनों देशों और दुनिया के नागरिकों के फायदे के उद्देश्य से अमेरिका भारत रणनीतिक भागीदारी के वादे को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री के साथ काम करने के आकांक्षी हैं।

व्हाइट हाउस ने कहा कि दोनों नेता आर्थिक विकास को गति देने, सुरक्षा सहयोग बढ़ाने तथा दुनिया और दोनों देशों के लिए दीर्घकालिक लाभकारी गतिविधियों में सहयोग देने के उपायों पर चर्चा करेंगे। ओबामा और मोदी की पहली औपचारिक मुलाकात मंगलवार को होनी है। इस मुलाकात से पहले ओबामा आज रात व्हाइट हाउस में मोदी के लिए एक निजी भोज का आयोजन करेंगे। व्हाइट हाउस के ब्लू रूम में आयोजित होने जा रहे इस भोज में गिने चुने आमंत्रित ही शामिल होंगे। ब्लू रूम का उपयोग स्वागत और अगवानी के लिए किया जाता है। कभी कभार छोटे रात्रि भोजों का आयोजन भी ब्लू रूम में किया जाता है।

Copyright @ 2019.