राष्ट्रीय (28/09/2014) 
स्वच्छ भारत अभियान के तहत राजधानी दिल्ली के सभी (लगभग 2500) उचित दर की राशन की दुकान व सर्किल कार्यालय चमकेंगे – श्री सज्जन सिंह यादव.

स्वच्छ भारत अभियान के तहत राजधानी दिल्ली के सभी (लगभग 2500) उचित दर की राशन की दुकान चमकाये जायेंगे. इसके साथ ही खाद्य आपूर्ति विभाग की सभी क्षेत्रीय सहायक आयुक्त कार्यालयों एवं सभी 70 सर्किल कार्यालयों का भी कायाकल्प होगा. दिल्ली सरकार के खाद्य आपूर्ति विभाग के मातहत आने वाले इन राशन की दुकानों की साफ सफाई व इनको चमकाने के लिए सम्बंधित कार्यालयों के सहायक आयुक्तों एवं खाद्य आपूर्ति अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया गया है. यह जानकारी खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के सचिव सह आयुक्त श्री सज्जन सिंह यादव ने आज प्रदान की. उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत राजधानी के खाद्य आपूर्ति विभाग के सभी क्षेत्रीय सहायक आयुक्तों / खाद्य आपूर्ति अधिकारियों एवं सभी कर्मचारियों को पूरी तल्लीनता व लगन के साथ सफाई अभियान में योगदान देने का आदेश दिया गया है.

 

श्री सज्जन सिंह यादव ने बताया कि दिल्ली में स्वच्छ भारत अभियान के तहत बेहतर रखरखाव एवं साफ-सफाई वाले तीन सर्किल कार्यालयों और प्रत्येक जिले के तीन उचित मूल्य की राशन की दुकानों को सर्वश्रेष्ठ स्वच्छता का पुरस्कार भी दिया जाएगा. यह पुरस्कार साफ सफाई के मद्देनज़र राजधानी दिल्ली के सभी राशन के दुकानों व सर्किल कार्यालयों को स्वच्छ रखने के लिए सरकारी भागीदारी के साथ साथ जनता को स्वच्छता के प्रति जागरूक बनाना है. इससे साफ सफाई के कार्य को  करने के लिए दिल्ली वालों को प्रोत्साहन भी मिलेगा. 

दिल्ली सरकार के खाद्य आपूर्ति विभाग के सभी अधिकारी/कर्मचारी आगामी 2 अक्टूबर को प्रातः 09:30 बजे दिल्ली को साफ-सुथरा रखने एवं स्वच्छ भारत अभियान में सक्रिय भागीदारी व योगदान की शपथ लेंगे. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 145 वीं जन्म दिवश के अवसर पर ये सभी अधिकारी-कर्मचारी दिल्ली को स्वच्छ एवं साफ रखने की प्रतिज्ञा लेंगे. दरअसल माननीयप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश को स्वच्छ रखने की मुहीम के तहत पांच साल तक चलने वाले इस स्वच्छ भारत अभियान के मद्देनजर उक्त कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. गौरतलब है कि दिल्ली के उपराज्यपाल श्री नजीब जंग ने इस वाबत दिल्ली के सभी विभागों को आदेश जारी किया है कि स्वछ्च भारत अभियान को प्राथमिकता के आधार पर चलाया जाये. दिल्ली को साफ सफाई एवं स्वच्छता में भी देश में अव्वल साबित करने के मद्देनजर इस अभियान को अंजाम दिया जा रहा है. इस दौरान दिल्ली के सभी सरकारी अधिकारियों-कर्मचारियों के भागीदारी के साथ साथ सामान्य लोगों को साफ सफाई के लिए जागरूक कर इस अभियान को सफल बनाया जायेगा.

 श्री यादव ने बताया कि सभी क्षेत्रीय सहायक आयुक्त कार्यालयों और सर्किल कार्यालयों में इस दौरान वृहद् कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा और सभी  अधिकारी/कर्मचारी इस सफाई अभियान में श्रम दान करेंगे. इस सम्बन्ध में आवश्यक निर्देश एवं कार्यक्रम की रूप-रेखा सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को संप्रेषित किया जा चूका है. 

श्री सज्जन सिंह यादव ने बताया कि तीन सर्वश्रेष्ठ सर्किल कार्यालयों और तीन सर्वश्रेष्ठ उचित दर की राशन की दुकानों को सफाई एवं बेहतर रखरखाव के लिए पुरस्कार दिया जायेगा, जो निम्नलिखित मापदंडों के अनुरूप श्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर दिया जायेगा. इसके लिए सहायक आयुक्त एवं खाद्य आपूर्ति अधिकारी अधिकतम 10 अंक के प्रत्येक निर्धारित मानदंडों पर विचार कर सिफारिश करेंगे :

सर्किल कार्यालय:

·      पूरे कार्यालय की साफ-सफाई

·      पुराने एवं गैरजरूरी अभिलेखों का निपटान

·      बेकार वस्तुओं की पहचान कर उनके निपटान

·      शौचालयों की सफाई

·       पीने के पानी की उपलब्धता

·      सफाई अभियान और श्रमदान से संबध दस्तावेज

·      सर्किल में राशन की दुकानों का बेहतर प्रदर्शन.

 उचित मूल्य की दुकान:

·      उचित दर दुकानों की सफाई

·      खाद्य सामग्री का सलीके से समुचित रखरखाव

·      पुराने नोटिस / सूचना / साइन बोर्डों के स्थान पर नए लगाना

·      आवश्यक रिकार्ड का बेहतर रखरखाव 

खाद्य आपूर्ति आयुक्त ने आगे बताया कि विभाग ने एक राज्य स्तरीय समिति  का गठन किया है, जिसमे विशेष खाद्य आयुक्त (नीति)सहायक आयुक्त (प्रवर्तन) और खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी (सामान्य) शामिल है. यह  समिति साफ सफाई के मामले में सर्वश्रेष्ठ सर्किलों और उचित दर दुकानों के पुरष्कार के लिए अग्रसारित कार्यालयों का निरीक्षण कर अपना रिपोर्ट सौपेंगी. इस राज्य स्तरीय समिति की रिपोर्ट के आधार पर सर्वश्रेष्ठ राशन दुकान एवं सर्किल कार्यालयों को उनके प्रदर्शन अनुरूप 31 ऑक्टुबर 2014 को पुरष्कृत किया जायेगा. इससे कार्यालयों साफ रखने में प्रोत्साहन मिलेगा और दिल्ली को साफ एवं स्वच्छ रखने के इस महती कार्य को सुगमता से अंजाम दिया जा सकेगा.

Copyright @ 2019.