राष्ट्रीय (27/09/2014) 
भारतीय पुरुष तीरंदाजों ने दिलाया गोल्ड, महिलाओं ने जीता ब्रॉन्ज
इंचन। भारतीय तीरंदाजी टीम ने भारत को 17वें एशियाई खेलों का दूसरा गोल्ड मेडल दिलाया है। शनिवार को पुरुषों के कंपाउंड टीम इवेंट में भारतीय तिकड़ी ने साउथ कोरिया को हराकर गोल्ड मेडल जीता। इससे पहले खेलों के पहले दिन भारत के लिए पहला गोल्ड शूटिंग में जीतू राय ने जीता था। जबकि भारतीय महिला कंपाउंड टीम ने तीसरे स्थान के प्ले ऑफ में ईरान को हराकर ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया।

अभिषेक वर्मा, रजत चौहान और संदीप कुमार की भारतीय पुरुष तिकड़ी ने मेजबान देश पर 227-225 से करीबी जीत दर्ज की जिससे भारत ने आठ दिनों में अपना दूसरा गोल्ड मेडल जीता। शूटर जीतू राय ने प्रतियोगिता के पहले दिन गोल्ड जीता था। आज करीबी मुकाबले में चोई योंग ही, मिन लि होंग और यांग यंग हो की साउथ कोरियाई टीम महज दो अंक से पिछड़कर गोल्ड गंवा बैठी। वहीं भारतीय टीम ने इस महत्वपूर्ण मुकाबले में दबाव के बावजूद संयम बरतते हुए जीत दर्ज की।
भारतीय पुरुष टीम ने 12 टैन्स से अंक हासिल किए जबकि प्रतिद्वंद्वी टीम के 13 टैन्स रहे। इससे पहले भारतीय पुरुषों की तिकड़ी ने गुरुवार को सेमीफ़ाइनल में ईरान की इस्माइल इबदी, माजिद घेदी और आमिर काजेमपुर की तिकड़ी को 231-227 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। इस टीम ने अंतिम 16 एलिमिनेशन राउंड में कतर को 233-218 से हराने के बाद क्वॉर्टरफ़ाइनल में मलेशिया को 234-229 से शिकस्त दी थी। महिलाओं की टीम ने ईरान को हराकर ब्रॉन्ज जीता। त्रिशा देब, पूर्वशा शिंदे और सुरेखा ज्योति की भारतीय महिला टीम ने 224 का स्कोर बनाया जबकि ईरान की साकिनेह घसेमपुर, मरयम रंजबारसारी और शबनम सरलाक की तिकड़ी 217 अंक ही प्राप्त कर सकी।
भारतीय और ईरानी तीरंदाजों ने गेयांग एशियाड तीरंदाजी फील्ड में समान नौ टैन्स बनाए। भारतीय महिला तीरंदाज इससे पहले सेमीफाइनल में चीनी ताइपे से मामूली अंतर से 224-226 अंक से हार गई थी जिससे उन्हें ब्रॉन्ज मेडल के लिए ईरान से प्ले ऑफ खेलना था।
यह इन खेलों में भारत का 19वां मेडल है, जिनमें 2 गोल्ड, 2 सिल्वर और 15 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। इसके साथ ही भारत मेडल तालिका में 11वें नंबर पर पहुंच गया है। चीन पहल, साउथ कोरिया दूसरे और जापान तीसरे नंबर पर हैं। 
 

Copyright @ 2019.