राष्ट्रीय (26/09/2014) 
जल्दी निपटा लें काम बंद रहेंगे बैंक
नई दिल्ली। नवरात्रि से दिवाली तक के पीक फेस्टिव सीजन को भुनाने में जुटे ट्रेडर्स के सामने एक नई परेशानी आ खड़ी हुई है। अक्टूबर के पहले हफ्ते में लगातार सात दिन बैंकों में काम नहीं होने की संभावना से बाजारों में खलबली मच गई है।

दो दिन के इंटरनल वर्क, दो गजटेड हॉलिडे, दो वीकेंड ऑफ और फिर एक त्योहारी छुट्टी के मद्देनजर ट्रेड असोसिएशंस अपने मेंबर्स को ज्यादातर ट्रांजैक्शन 29 सितंबर तक निपटाने और पर्याप्त स्टॉक रख लेने की सलाह दे रही हैं। बैंकों ने 30 सितंबर और 1 अक्टूबर को हाफ ईयरली क्लोजिंग की घोषणा की है। इन दोनों दिन बैंक तो खुले होंगे, लेकिन कर्मचारी आतंरिक लेखा-जोखा में व्यस्त होंगे। 2 अक्टूबर को गांधी जयंती और 3 को दशहरा की छुट्टी होगी। 4 अक्टूबर को शनिवार के चलते आंशिक काम ही होगा और अगले दिन 5 अक्टूबर को रविवार की छुट्टी होगी। रविवार को बकरीद है और इसके बदले बैंकों में 6 अक्टूबर को छुट्टी होने की बात कही जा रही है।

इस तरह लगातार 7 दिन तक बैंक बंद रहेंगे। जहां एक ओर अधिकतर व्यापारी दिनभर के कारोबार के बाद शाम को बैंकों में कैश जमा कराते हैं, वहीं ज्वैलर्स के लिए स्टॉक निकालने, जमा करने या लॉकर हैंडल करने में बैंक एक अहम कड़ी हैं। थोक बाजारों में बड़े पैमाने पर चेक क्लियरेंस बाधित होने से व्यापार पर बुरा असर पड़ सकता है।

Copyright @ 2019.