राष्ट्रीय (25/09/2014) 
पीएम मोदी के मिशन मेक इन इंडिया का शुभांरभ
नई दिल्ली। भारतीय उद्योगों में नई जान फूंकने और रोजगार के अवसर बढ़ाने को लेकर आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में दिल्ली के विज्ञान भवन में 'मेक इन इंडियाÓ की शुरूआत की गई।

इस मौके पर वित्त व वाणिज्य व उद्योग राज्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने 'मेक इंडियाÓ की शुरुआत पर कहा कि 'मेक इंडियाÓ सिर्फ एक स्लोगन नहीं है। डी-लाइसेंसिस, डी-रेगुलाइजेशऩ की शुरुआत है। हम भारत को ग्लोबल मैनुफैक्चरिंग का स्थान बनाने का सपना देखते हैं। मैनुफैक्चरिंग अभी सिर्फ 15 प्रतिशत है। जिसे हम 25 प्रतिशत करना चाहते हैं। इसे हम जारी रखेंगे तब तक जब तक कि हम अपने मिशन को पूरा नहीं कर लेते।
इस मौके पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा आज का दिन भारतीय इंडस्ट्री के लिए ऐतिहासिक दिन है। पीएम के लीडरशिप में भारत जल्द ही तेजी से विकसित होने वाला देश बनेगा। विश्व में हमारा नाम ऊंचा हो रहा है। इंफ्रास्ट्रचर को मजबूत करना होगा। रिलायंस इस बात का भरोसा देती है कि हम 'मेक इन इंडिया मिशनÓ को कामयाबी दिलाएंगे। पीएम की चीन और जापान से हुई मुलाकात से देश का माहौल बदला है। पीएम के विजन की हम सराहना करते हैं।
वहीं, मारुति सुजुकी के एमडी और सीईओ केनिची अयुकवा ने कहा कि पीएम के मेक इन इंडिया इनिशियेटिव को हम सपोर्ट करते हैं। सरकार की नीतियों के चलते भारत में कॉस्ट ऑफ प्रोडक्शन काफी बढ़ जाता है। लेकिन हमने मोदी के कार्यकाल में गुजरात में काम किया है। वहां पर काफी सहूलियत मिली थी। हमें आशा है कि अब आगे भी इस तरह की हेल्प मिलेगी।
वहीं, टाटा सन्स के चेयरमैन साइरस मिस्त्री ने कहा कि हम मेक इंडिया प्रोग्राम का स्वागत करते हैं। इंडस्ट्री और सरकार एक साथ काम करें तो देश के लिए बेहतर है। मैनुफैक्चरिंग सेक्टर से ना सिर्फ यहां पर रोगजार बढ़ेंगे बल्कि सर्विस सेक्टर भी बढ़ेगा। इससे जीडीपी पर भी असर होगा। साथ ही करेंट अकाउंट डेफिसिट पर लगाम लग सकेगी।
पीएम को संबोधित करते हुए आईसीआईसीआई बैंक की सीओ चंद्रा कोचर ने कहा कि आप जिसकी शुरुआत कर रहे हैं वो देश के विकास का वाहक बनेगा। देश को विकास के साथ जोड़ेगा। अगर मैनुफैक्चरिंग अपने पूरे रूप में काम करता है तो अगले दशक में 10 लाख रोजगार जोड़ेगा। अगर हम भारत में बनाते हैं तो हमारा आयात पर निर्भरता कम होगी। ये ना सिर्फ रोजगार के नए रास्ते खोलेगा बल्कि आगे आने वाले समय में विकास के नए आयाम स्थापित करेगा। जो भी हम भारत में निर्माण करें वो अच्छी क्वालिटी का हो।
वहीं विपक्ष ने भी इस कार्यक्रम की सराहना की है। कांग्रेस के नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि भारत के लिए कुछ होता है तो हम सपोर्ट करेंगे। सिर्फ शब्दों के जाल से नहीं होता है। सिर्फ तीन शब्द मेक इंडिया से नहीं होता है। ये होता है कि राष्ट्रीय मैनुफैक्चरिंग पॉलिसी जो हमने शुरू किया उसे क्रियांवित किया। अगर पीएम उसे आगे बढ़ाते हैं तो अच्छा होगा हम सपोर्ट करेंगे।
 


Copyright @ 2019.