राष्ट्रीय (23/09/2014) 
विशेष रूप से सक्षम बच्चों की विस्तृत शिक्षा पर राष्ट्रीय सम्मेलन
विशेष रूप से सक्षम बच्चों की विस्तृत शिक्षा के बारे में एक राष्ट्रीय सम्मेलन आज नई दिल्ली में आयोजित किया गया। सम्मेलन में ऐसे उपायों पर जोर दिया गया, जिससे एक विस्तृत व्यवस्था के अंतर्गत विशेष रूप से सक्षम बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा संबंधी अधिक अधिकार मिल सकें। 

सम्मेलन में देश की शिक्षा प्रणाली के भीतर विशेष रूप से सक्षम बच्चों की शिक्षा के अधिकार के कार्यान्वयन के लिए कुछ विशेष सुझाव दिये गये। इनका उद्देश्य शिक्षा में ऐसे बच्चों से जुड़ी विशेष चिंताओं की पहचान करना, (ii) बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा के अधिकार अधिनियम, 2009 के संदर्भ में विस्तृत शिक्षा की स्थिति का जायजा लेना, (iii) ऐसे उपायों का पता लगाना, जिनसे समग्र शिक्षा प्रणाली को मजबूत बनाया जा सके और (iv) और भारत की शिक्षा प्रणाली के भीतर विशेष रूप से सक्षम बच्चों के लिए शिक्षा के अधिकार का कार्यान्वयन। 

चार विषयों (i) स्कूल में दाखिले को बढ़ावा देना और पढ़ाई बीच में छोड़ने को रोकना (ii) पाठ्यक्रम, आकलन और सीसीई (iii) शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार और (iv) डेटा, संचालन और शिकायत निवारण पर विशेष जोर दिया गया। सम्मेलन में विशेष रूप से सक्षम बच्चों की शिक्षा पर वृहद संदर्भ में चर्चा की गई। विशेष रूप से सक्षम बच्चों के बारे में विचारों और राय को समझने के लिए इससे पहले 03 सितम्बर को इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में बच्चों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया था। 

स्कूल शिक्षा विभाग में सचिव श्री आर भट्टाचार्य और सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय में विशेष रूप से सक्षम व्यक्तियों के मामलों की सचिव सुश्री स्तुति कक्कड़ ने सम्मेलन को संबोधित किया, जिसमें विशेषज्ञों, अध्यापकों, सरकारी अधिकारियों और राज्य सरकार की स्कूल प्रबंधन समितियों के सदस्यों और अन्य संगठनों ने हिस्सा लिया। 
Copyright @ 2019.