राष्ट्रीय (22/09/2014) 
हेल्प लाइन सखी का प्रो.राम गोपाल यादव ने किया उद्घाटन
.आज पुलिस लाइन के मैदान में जिला प्रशासन के द्वारा आयोजित महिला उत्पीड़न के विरूद्व पहल के अन्र्तगत सखी महिला हैल्प लाइन एवं कृषि विभाग द्वारा किसानों को दिन प्रतिदिन कृषि से सम्बंधित जानकारिया एस0एम0एस0 के माघ्यम से पहुचाने के लिये कृषि संदेश (एस0एम0एस0 पोर्टल सेवा) का प्रो0 राम गोपाल यादव, सासंद द्वारा बटन दबाकर शुभारम्भ किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने पुलिस लाइन के मैदान मेें हजारों की संख्या में उपस्थिति महिलाओं ,पुरूषों एवं छात्राआंे एवं किसानांे को संबोधित करते हुये महिला उत्पीड़न के विरूद्व कार्यवाही किये जाने के लिये जिलाधिकारी सुश्री निधि केसरवानी द्वारा जनपद में सखी महिला हैल्प लाइन का शुभारंभ उनके द्वारा कराये जाने पर आभार व्यक्त करते हुये कहा कि कुछ वर्षो से महिलाओं के साथ जघन्य अपराध हो रही है। हालाकि इन अपराधों को रोकने के लिये संसद द्वारा कठोर कानून भी पास किया गया है, लेकिन इसके बावजूद भी मानसिक रूप से विकृत व्यक्तियों द्वारा मानवता को शर्मशार करने वाले अपराध महिलाओं के साथ हो रहे ऐसी धटनाओं को रोकने के लिए सखी जैसी हैल्पलाइन का उपयोग कर इन धटनाओं को रोकने में सहयोग करें । उन्होने इस प्रकार की उत्तर प्रदेष सरकार द्वारा संचालित अन्य योजनाओं का जिक्र करते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित 108 एवं 102 निःशुल्क एम्बुलैंस सेवा की प्रशंसा करते हुए कहा कि इन नम्बरों पर फोन करने पर पीडि़त व्यक्ति के पास चंद मिनटों में एम्बुलैंस पहुॅच जाती हैं अब गरीबों को अपने संसाधन से अस्पताल पहुॅचने के लिए पैसे नहीं खर्च करने पड़ते हैं तथा समय से चिकित्सा सुविधा मिल जाने से लोगों का जीवन बचाया जा रहा है।

उन्होने महिलाओं को आदि शक्ति एवं मातृ शक्ति के रूप संबोधित करते हुए भ्रूण हत्या पर भी चिंता व्यक्त करते हुये कहा कि अल्ट्रासाउन्ड केन्द्रों पर लिंग की जाॅच कराकर यदि लड़की पैदा होने वाली है तो पति के दबाब में आकर महिलायें भ्रूण हत्या जैसे पाप कर बैठती हैं इससे लिंगानुपात में असंतुलन पैदा हो रहा है उन्होने ऐसी धटनाओं को रोकने के लिए महिलाओं से आवाहन करते हुए कहा कि यदि भ्रूण हत्या के लिये मजबूर किया जाता है तो वह जिलाधिकारी द्वारा संचालित सखी हैल्प लाइन की सहायता लें।

उन्होने कृषि संदेष के संबंध में अपने संबोधन में उपस्थित किसानों से कहा कि वह कृषि से संबंधित नयी-नयी तकनीकों तथा खाद, बीज एवं कीटनाशकों की उपलब्धता के संबंध में दिन-प्रतिदिन एस0एम0एस0 द्वारा निःशुल्क सेवा प्राप्त कर अपनी फसल का उत्पादन बढायें।

उन्होने कहा कि खेती की तुलना में दुग्ध विकास के क्षेत्र में डेरी योजना का संचालन उ0प्र0 सरकार द्वारा किया जा रहा है जो लाभप्रद है, आज के समय में दूध के कारोबार से किसान खेती से अधिक लाभ प्राप्त कर आर्थिक रूप से मजबूत हो सकते हैं उन्होने कहा कि प्रदेश में पशुपालन को बढावा देने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न कल्याणकारी योजनायें संचालित हैं किसान इसका भरपूर लाभ उठायें।

इससे पूर्व जिलाधिकारी सुश्री निधि केसरवानी ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए सखी महिला हैल्प लाइन की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि बी0एस0एन0एल0 उपभोक्ता 282828 एवं अन्य उपभोक्ता 7037282828 पर शिेकायत दर्ज करा सकते हैं महिला शिकायतकर्ता का नाम गोपनीय रखा जाता है और इन शिकायतों की प्रतिदिन उनके द्वारा समीक्षा कर प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाती है, उन्होने कृषि सन्देश के विषय में जानकारी देते हुए दोनों सेवाओं का लाभ उठाने की अपील की इससे पूर्व प्रो0 राम गोपाल यादव द्वारा पुलिस लाइन के मैदान में विभिन्न विभागों द्वारा स्थापित किये गये प्रदर्शनी स्टालों का निरीक्षण किया तथा जैविक खेती पर जोर दिया।

मंच पर कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि श्री राम गोपाल यादव द्वीप प्रज्जवलित कर किया गया। इस मौके पर विभिन्न विधालयों की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत एवं संास्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। जिलाधिकारी सुश्री निधि केसरवानी ने मुख्य अतिथि को शाल भेंट कर सम्मानित किया तथा प्रतीक चिन्ह भेंट किया। मंच पर मुख्य अतिथि के साथ श्री हिमायत अली, विधायक श्री मुकेश शर्मा, श्री बदरूलइस्लाम, श्री राकेश दीक्षित उपस्थित रहे। कार्यक्रम में महिलाओं सर्वाधिक उपस्थिति रही। कार्यक्रम का संचालन प्रधानाचार्य, डा0 अनीता भारद्वाज द्वारा किया गया।
अनिल कुमार सिंह 
9412429401
Copyright @ 2019.