राष्ट्रीय (21/09/2014) 
नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् को स्कॉच अवार्ड फॉर एक्सीलेंस से सम्मानित किया

नई दिल्ली, 20 सितम्बर 2014- नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् को उसके द्वारा चलाए जा रही उत्कृष्ट परियोजनाओं के लिए स्कॉच अवार्ड फॉर एक्सीलेंस-2014  से सम्मानित किया गया है ।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् की कुल छह परियोजनाओं को स्कॉच अवार्ड की चयन समिति द्वारा देश मे चलाए जा रही विभिन्न परियोजनाओं में से इस अवार्ड के लिए चुना है । इस अवार्ड की घोषणा कल शाम इंडिया हेबिटेट सेंटर में न्यूनतम सरकार, अधिकतम प्रशासन विषय पर आयोजित 37वें स्कॉच-अधिवेशन में की गई है ।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् की जिन छह परियोजनाओं को इस अवार्ड के लिए चुना गया है, उनमें 24X7 कॉल सेंटर, वाई-फाई नगर, ऊर्जा- महिला उदय, नॉमेडिक हॉट, ओपन जिम्म और शंकर मार्किट का सौन्दर्यीकरण शामिल है ।

इन छह परियोजनाओं में से 24X7 कॉल सेंटर, वाई-फाई नगर, ऊर्जा- महिला उदय और नॉमेडिक हॉट की परियोजनाओं को आज स्कॉच अवार्ड फॉर एक्सीलेंस-2014  से सम्मानित किया गया है ।

24X7 कॉल सेंटरः- नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् ने अपने मुख्यालय पालिका केन्द्र में 247 कॉल सेंटर से एक जन शिकायत निवारण केन्द्र को आरंभ किया है । यह केन्द्र लोक शिकायत के समाधान के लिए 24 घंटे एवं सातों दिनों में कॉल सेंटर के रूप में कार्य कर रहा है ।

वाई-फाई नगरः-नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् ने खान मार्किट और कॅनाट प्लेस क्षेत्रों में वाई-फाई सुविधा का शुभारंभ किया है । पालिका परिषद् ने इन क्षेत्रों में बिना तार के इंटरनेट सुविधा उपलब्ध कराने के लिए इन क्षेत्रों को वाई-फाई जोन के रूप में विकसित किया है ।

ऊर्जाः-नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् ने अपने क्षेत्र में वंचित, उपेक्षित और जरूरतमंद महिलाओं की दशा को सुधारने के लिए एक ऊर्जा नाम से एक परियोजना का शुभांरभ किया है । इसके अंतर्गत 30 महिलाओं ने पालिका परिषद कर्मचारियों के लिए एक टिफिन सिस्टम को चालू किया है । इस परियोजना में इसके अतिरिक्त यें महिलाएं रोजाना की जरूरत जैसे पापड़, आचार, मसालें इत्यादि का भी उत्पादन एवं बिक्री करती है ।

 

नॉमेडिक हाटः-क्नॉट प्लेस में बाबा खड़क सिंह मार्ग के निकट हनुमान मंदिर के सामने एक सबवे में नॉमेडिक हॅाट की स्थापना की गई है । इस हॉट का मिशन आदिवासी एवं खानाबदोश बंजारा, कालबेलिया, बावरिया, भोपा, जोगी, कलंदरों, गाडि़या लोहार और रायबरी-समुदायों की कला एवं संस्कृति को सशक्त एवं रहन-सहन की गतिविधियों में संलग्न करना है ।

ओपन जिम्मः-नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने अपने क्षेत्र के नागरिकों के लिए एक स्वास्थ्य कारक योजना का शुभारंभ किया है । पालिका परिषद् क्षेत्र में स्थित पार्कों में पर्यावरण अनुकूल ओपन जिम्म स्थापित किए गए हैं, जिसमें सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है और यें सारी सुविधाएं सभी नागरिकों के उपयोग के लिए समान रूप से उपलब्ध है ।

शंकर मार्किट का सौन्दर्यीकरणः-नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् ने अपनी एक परियोजना के अन्र्तगत शंकर मार्किट की बाहरी दिवारों को कलाकारों की मदद से रंगारंग सौन्दर्यीकारी कलात्मक रंगों से रंगा है । 

Copyright @ 2019.