राष्ट्रीय (24/02/2013) 
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने बच्चों को पोलियो ड्राप्स पिलाई
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज यहां हमीरपुर के मास्टर अभिनव, सोलन जिले के अर्की की वंशिका, शिमला जिले के घणाहट्टी के दिव्यांशु, शिमला की कनिष्ठा और ऊष्मा तथा अन्य बच्चों को पोलियो ड्राप्स पिलाकर पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण का शुभारम्भ किया। उन्होंने शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान से 23 मोबाइल वैन को झण्डी दिखाकर भी रवाना किया। यह मोबाइल वैन शिमला जिले में बच्चों को पोलियो ड्राप्स पिलाएंगी।
श्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि हालांकि गत तीन वर्षों से राज्य में पोलियो का कोई भी मामला सामने नहीं आया है, किन्तु इस खतरनाक बीमारी के समूल नाश के लिए सर्तकता एवं सत्त जागरूकता अभियान आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य हिमाचल प्रदेश को पोलियो मुक्त बनाना है। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि वे अपने बच्चों को पोलियो ड्राप्स पिलाएं और यह सुनिश्चित बनाएं कि पांच वर्ष तक आयु वर्ग के सभी बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाए।
मुख्यमंत्रंी ने कहा कि भारी बर्फबारी और खराब मौसम के कारण लाहौल स्पीति एवं किन्नौर जिलों, शिमला जिला के डोडरा क्वार क्षेत्र और चम्बा जिला के पांगी क्षेत्र में यह अभियान 7 अप्रैल, 2013 को आयोजित किया जाएगा।
श्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि प्रदेश के 6 लाख 80 हजार 679 बच्चों को पोलियो ड्राॅप्स पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस कार्य की सफलता के लिए 22627 कर्मी तैनात किए गए हैं तथा 5,669 बूथ स्थापित किए गए हैं।
उन्होंने कहा कि गद्दी तथा गुज्जर जनजातीयों के बच्चों को उस समय पोलियो ड्राॅप्स पिलाए जाएंगे, जब वे वन निरीक्षण चैकियों से होकर गुजरेंगे। मंदिर परिसरों, मुख्य पर्यटक स्थलों, औद्योगिक क्षेत्रों तथा बस अड्डों पर पोलियो ड्राप्स पिलाने के विशेष प्रबन्ध किए गए हैं।
जिला परिषद शिमला के अध्यक्ष  चन्द्रेश्वर प्रसाद, नगर निगम शिमला के उप महापौर  टिकेन्द्र पंवार, मुख्यमंत्री के सलाहकार  टी.जी. नेगी, प्रधान सचिव स्वास्थ्य अली रजा रिजवी, नगर निगम शिमला के पूर्व महापौर  सोहन लाल, उपायुक्त शिमला  दिनेश मल्होत्रा, पुलिस अधीक्षक शिमला  अभिषेक दुल्लर, राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के निदेशक  अमिताभ अवस्थी, निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं डाॅ. कुलभूषण सूद, शिमला के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. आर. के. गुप्ता, आईजीएमसी शिमला के चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. रमेश चंद, चिकित्सा अधिकारी डाॅ. महेश जसवाल, नगर निगम शिमला के चिकित्सा अधिकारी डाॅ. उमेश भारती, प्रमुख कांग्रेसी नेता श्री देवेन्द्र बुशैहरी, शिमला ग्रामीण कांग्रेस समिति के महासचिव  चन्द्र शेखर शर्मा, अन्य वरिष्ठ नेता, राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी तथा शहर के गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे। 
.
Copyright @ 2019.