राष्ट्रीय (01/10/2012) 
अन्तर्राष्टीय रारिक केन्द्र के उपाध्यक्ष के साथ विचार विमर्श--हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव  एस.राय के नेतृत्व में प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के एक दल ने आज अन्तर्राष्ट्रीय रारिक केन्द्र के प्रथम उपाध्यक्ष तथा रूस के प्रख्यात कलाकार निकोलस के रोरिक संग्रहालय के महानिदेशक सुश्री लयूदिमिला वी. शाहशनिकोवा के साथ आज माॅस्को में विस्तृत विचार-विमर्श किया तथा 2 अक्तबूर, 2012 को हस्ताक्षरित होने वाले समझौता ज्ञापन को अंतिम रूप दिया गया। दोनों दलों ने हिमाचल प्रदेश सरकार तथा प्रदेश के कुल्लू जिला के नग्गर स्थित अन्तर्राष्ट्रीय रारिक स्मारक केन्द्र तथा आईसीआर माॅस्को के बीच भविष्य में और बेहतर सहयोग पर भी  विचार-विमर्श किया। राय ने कहा कि रूस तथा भारत के बीच बेहतर सहयोग विश्वशांति व भाईचारे को और बल देगा जो महान श्री राॅरिक को सर्वाधिक प्रिय थे।

भारत सरकार की ओर से प्रधान सचिव भाषा कला एवं संस्कृति एवं आईआरएमटी की महासचिव  मनीषा नंदा तथा निदेशक भाषा कला एवं संस्कृति  राकेश कंवर ने चर्चा में भाग लिया तथा रूस की ओर से अन्तर्राष्ट्रीय रारिक केन्द्र, एकेडमिशियनस आफ इंटरनेशनल एकेडमी आफ हिस्ट्री आफ साईंस (पैरिस) के अध्यक्ष प्रो. ऐलेक्से वी. पोस्टनीकोफ तथा निकोलस रोरिक के संग्रहालय के प्रथम उप महानिदेशक ऐलिगजेंडर वी. स्टेटेसिनिको ने भाग लिया।
दोनों ओर से रारिक की परिकल्पना को वास्तविक रूप देने के लिए बेहतर सहयोग की आवश्यकता पर बल दिया गया तथा आशा व्यक्त की कि उर्सवति हिमालयन अनुसंधान संस्थान को शीघ्र बहाल किया जाएगा।
दल ने रारिक स्मृति स्मारक, पुस्तकालय, पुरातत्व, प्रकाशन केन्द्र तथा वैज्ञानिक केन्द्र का दौरा भी किया तथा आईसीआर मास्को द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की।

Copyright @ 2019.