राष्ट्रीय (17/09/2012) 
हिमाचल प्रदेश ने किया आईआरएमटी के एक्ट आफ ट्रांसफर आफ स्टाक एण्ड इंवेंटरी हस्ताक्षरित--

हिमाचल सरकार ने धरोहर सूची और सामग्री के स्थानांतरण को लेकर इंटरनेशनल सेंटर आफ रोरिक, मास्को के साथ एक्ट आफ ट्रांसफर आफ एंड इंवेंटरी हस्ताक्षरित किया है। इंटरनेशनल रारिक मैमोरियल ट्रस्ट (आईआरएमटी) की कार्यकारी समिति की आज यहां आयोजित बैठक में प्रधान सचिव भाषा, कला एवं संस्कृति  मनीषा नंदा, जो आईआरएमटी की महासचिव भी हैं और आईआरएमटी के संग्रहालय अध्यक्ष डा. लरिजा सरजीना की उपस्थिति में प्रदेश सरकार और अन्तर्राष्ट्रीय रारिक केन्द्र, मास्को के मध्य धरोहर एक्ट पर हस्ताक्षर किए गए।

भाषा, कला एवं संस्कृति विभाग के निदेशक एवं आईआरएमटी की कार्यकारी समिति के सदस्य सचिव  राकेश कंवर, कुल्लू के उपायुक्त  अमिताभ अवस्थी, भारत की ओर से आईआरएमटी के संग्रहालय अध्यक्ष डा. ओ.सी. हाण्डा, एम्बैसी आफ दि रशियन फेडरेशन के सीनियर काउंसलर  सर्गे कारमेलिटो तथा भारत में एम्बैसी आफ दि रश्यिन फेडरेशन के काउंसलर (संस्कृति) डा. दमित्री चैल्सेव ने एक्ट पर हस्ताक्षर किए गए।

इसके अन्तर्गत, कुल 8126 इकाइयां का प्रलेखन किया गया है, जिनमें एन.के. रारिक की 37 चित्रकलाएं, एस.एन. रारिक की 12 चित्रकलाएं, न्यास वस्तुओं की 1586 इकाइयां, 1736 पुस्तकें एवं पत्रिकाएं, हरबेरियम संग्रह की 3070 इकाइयां शामिल हैं। दल के सदस्यों ने कार्यकारी समिति के समक्ष सूची को नौ भागों में प्रस्तुत किया, जिसकी सभी ने सराहना की।

बैठक में कुल्लू स्थित नग्गर के आईआरएमटी में पूर्णकालिक प्रशासक की नियुक्ति का निर्णय लिया गया। भारत की ओर से आईआरएमटी संग्रहालय अध्यक्ष के तौर पर डा. ओ.सी0 हाण्डा का नाम ‘बोर्ड आॅफ ट्रस्टीज’ के अध्यक्ष के समक्ष संस्तुति के लिए प्रस्तावित किया गया। रूस की ओर से  लेरिसा सुरजीना को संग्रहालय अध्यक्ष के तौर पर नियुक्त करने की संस्तुति की गई। भारतीय संग्रहालय अध्यक्ष को आईआरएमटी, नग्गर की परिधि में भवनों की मुरम्मत का कार्य आरम्भ करने का परामर्श दिया गया। कुल्लू के उपायुक्त को भी बागवानी विभाग के सहयोग से बागानों के पुनर्जीवन के लिए सहयोग के निर्देश दिए गए। भवष्यि में आपसी सहयोग के आईसीआर माॅस्को एवं आईआरएमटी नग्गर के मध्य प्रारूप समझौते पर हस्ताक्षर करने का भी बैठक में निर्णय लिया गया।

इसके पश्चात सात स़दस्यीय दल ने मुख्य सचिव  एस. राॅय से भेंट की। मुख्य सचिव ने इस कार्य के लिए दल के द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की तथा कुल्लू घाटी में एन. राॅरिक के स्वप्न को पूरा करने के लिए सहयोग का आश्वासन दिया।


 

Copyright @ 2019.