राष्ट्रीय (15/09/2012) 
पर्यटन रोजगार का प्रमुख स्रोत- सुबोध कांत सहाय
पर्यटन मंत्री सुबोध कांत सहाय ने कहा है कि आने वाले वर्षों में पर्यटन रोजगार का प्रमुख स्रोत होगा। होटल प्रबंधन, खान-पान एवं पोषण संस्‍थान, पूसा के स्‍वर्ण जयंती समारोह को आज यहां संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि योजना आयोग के अनुसार कृषि क्षेत्र प्रति लाख लोगों में से 45 लोगों को रोजगार देता है और पर्यटन प्रति लाख लोगों में से 78 लोगों को रोजगार प्रदान करता है। 

सुबोध कांत  सहाय ने कहा कि भारत में पर्यटन की आपार क्षमताएं हैं और पर्यटन क्षेत्र ने वर्ष 2016 तक 12 प्रतिशत पर्यटन विकास दर का लक्ष्‍य रखा है। उन्‍होंने कहा कि यदि इस लक्ष्‍य को प्राप्‍त कर लिया जाता है तो 20 लाख 50 हजार अतिरिक्‍त रोजगारों का सृजन हो जायेगा।

उल्‍लेखनीय है कि संस्‍थान ने रूस, कजाकिस्‍तान, मॉरिशस, मालदीव, किरगिस्‍तान, तजाकिस्‍तान और सीरिया के होटल अधिकारियों और प्रबंधकों को प्रशिक्षित किया है। इसके अलावा संस्‍थान ने 2012 में पर्यटन मंत्रालय के 'स्‍वच्‍छ भारत अभियान' के तहत लालकिले को विश्‍व विरासत स्‍थल के रूप में अपनाया है।

संस्‍थान ने पर्यटन मंत्रालय के सेवा प्रदाता क्षमता निर्माण योजना के तहत 'हुनर से रोजगार' जैसे प्रशिक्षण कार्यक्रम भी शुरू किये हैं। इस समय संस्‍थान चार प्रशिक्षण कार्यक्रम चला रहा है और इसके अंतर्गत 944 लोगों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। इसके अलावा 'राष्‍ट्रीय कौशल प्रमाणीकरण' के अंतर्गत दो प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं, जिनके तहत अब तक 3480 लोगों को प्रशिक्षित किया जा चुका है।
Copyright @ 2019.