राष्ट्रीय (12/08/2024) 
दिल्ली पुस्तक मेला 2024 का समापन, पुरस्कार वितरित


दिल्ली: दिल्ली पुस्तक मेला 2024 अपने सफल समापन पर पहुंच गया है, जिसने पुस्तक प्रेमियों, विशेष रूप से छात्रों के बीच भारी आकर्षण पैदा किया। यह पाँच दिवसीय पुस्तक मेला 7 से 11 अगस्त 2024 तक भारत मडपम, नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। इस मेले का आयोजन भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) और भारतीय प्रकाशक महासंघ (एफआईपी) के सहयोग से किया गया। इस वर्ष मेले की थीम “भारतीय पुस्तकों का वैश्विक प्रभाव” थी। 

इस आयोजन के दौरान, दिल्ली पुस्तक मेला और इसके साथ आयोजित स्टेशनरी और ऑफिस ऑटोमेशन व कॉर्पोरेट गिफ्ट फेयर में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कार प्रदान किए गए। एफआईपी के अध्यक्ष श्री नवीन गुप्ता और आईटीपीओ की महाप्रबंधक सुश्री हेमा मैती ने इन पुरस्कारों को वितरित किया। 

दिल्ली पुस्तक मेला श्रेणी में,जैको पब्लिशिंग हाउस को गोल्ड ट्रॉफी,एपीसी बुक्स को सिल्वर और माई नचिकेता को ब्रॉन्ज ट्रॉफी से सम्मानित किया गया। गोविंद भवन कार्यालय गीता प्रेस और रूपा पब्लिकेशन को प्रशंसा प्रमाणपत्र से नवाजा गया।

वहीं स्टेशनरी और ऑफिस ऑटोमेशन व कॉर्पोरेट गिफ्ट फेयर की श्रेणी में, वेद प्रकाश एंड संस (एवरग्रीन) को गोल्ड, सार्थी मार्कॉम को सिल्वर और हॉबी क्राफ्ट को ब्रॉन्ज मेडल से सम्मानित किया गया। फ्लोरोगम इंडस्ट्रीज और कोरेस इंडिया को प्रशंसा प्रमाणपत्र प्रदान किया गया।

इस अवसर पर एफआईपी के अध्यक्ष श्री नवीन गुप्ता ने पुरस्कार विजेताओं को बधाई देते हुए आईटीपीओ को सफल आयोजन के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि यह मेला न केवल प्रकाशन उद्योग के विकास के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि देशभर में साक्षरता को बढ़ावा देने के सामाजिक उद्देश्यों को पूरा करने में भी अहम भूमिका निभाता है। उन्होंने उम्मीद जताई कि अगले वर्ष यह मेला और भी बड़े स्तर पर आयोजित किया जाएगा।

समारोह की शुरुआत में आईटीपीओ की महाप्रबंधक सुश्री हेमा मैती ने स्वागत भाषण दिया और अंत में धन्यवाद ज्ञापन आईटीपीओ के उप महाप्रबंधक श्री विवेकानंद विवेक ने प्रस्तुत किया 
संवाददाता लीमा के रिपोर्ट

Copyright @ 2019.