राष्ट्रीय (12/08/2024) 
कोलकाता की डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के विरोध में देशभर में डॉक्टरों की हड़ताल

नई दिल्ली: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में एक प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ हुई निर्मम बलात्कार और हत्या के खिलाफ देशभर के कई अस्पतालों के डॉक्टरों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल की घोषणा की है। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता सहित कई अन्य शहरों के डॉक्टरों ने ऐलान किया है कि मामले की जांच पूरी होने तक सभी गैर-जरूरी सेवाएं रोक दी जाएंगी। प्रदर्शनकारी डॉक्टरों की मांग है कि सभी चिकित्सा कर्मियों के लिए पर्याप्त सुरक्षा सुनिश्चित की जाए।

यह हड़ताल उस घटना के बाद शुरू हुई है जब कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में एक 32 वर्षीय महिला प्रशिक्षु डॉक्टर की ड्यूटी के दौरान बलात्कार कर हत्या कर दी गई। सरकारी अस्पताल के सेमिनार हॉल में महिला का शव गुरुवार रात को पाया गया। प्रारंभिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार, पीड़िता की आंखों, मुंह और निजी अंगों से खून बह रहा था। इसके अलावा उसके बाएं पैर, गर्दन, दाएं हाथ, अंगूठी वाली उंगली और होंठ पर भी चोट के निशान पाए गए।

शहर के पुलिस आयुक्त विनीत गोयल ने रविवार को दूसरी बार अस्पताल का दौरा किया और आंदोलनरत जूनियर डॉक्टरों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। उन्होंने आश्वासन दिया कि जांच "पारदर्शी" है और लोगों से अफवाहें न फैलाने की अपील की।

पुलिस ने इस मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है, जो आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल से जुड़ा हुआ नहीं है, लेकिन अक्सर वहां आता-जाता था। पुलिस के अनुसार, संजय रॉय नामक इस व्यक्ति ने घटना के बाद अपने घर जाकर सोने से पहले अपने कपड़े धोकर सबूत नष्ट करने की कोशिश की थी। पुलिस अधिकारी मामले की जांच कर रहे हैं।
Copyright @ 2019.