अपराध (11/08/2024) 
आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस ने फर्जी दस्तावेज बनाने वाले एजेंट को किया गिरफ्तार

नई दिल्ली, 11 अगस्त 2024: आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस ने एक बड़े अभियान में पश्चिम बंगाल स्थित एक एजेंट को गिरफ्तार किया है, जो बांग्लादेशी नागरिकों के लिए फर्जी भारतीय दस्तावेज, जैसे आधार कार्ड और पैन कार्ड, बनाकर उन्हें भारतीय पहचान दिलाने का काम करता था। गिरफ्तार एजेंट, मीर अनवार हुसैन (57), कोलकाता के बारुईपुर में "साइबर वर्ल्ड ऑनलाइन जोन" नामक एक कार्यालय चलाता था, जहां वह वीज़ा, एयर टिकट, आधार कार्ड और पैन कार्ड की व्यवस्था करता था।

पुलिस ने बताया कि 4 अगस्त 2024 को एक बांग्लादेशी नागरिक, जिसे माल्टा से इस्तांबुल होते हुए भारत भेजा गया था, आईजीआई एयरपोर्ट पर पकड़ा गया। जांच में पता चला कि उसने फर्जी भारतीय पासपोर्ट के जरिए भारत में अवैध रूप से प्रवेश किया था और फिर दुबई और माल्टा जैसे देशों में काम किया था। 

इस व्यक्ति से पूछताछ के बाद, एजेंट मीर अनवार हुसैन की पहचान हुई, जिसने उसे भारतीय पासपोर्ट और फर्जी दस्तावेजों की व्यवस्था की थी। इसके बाद पुलिस ने कई स्थानों पर छापेमारी की और तकनीकी निगरानी के जरिए आखिरकार उसे दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया।

हुसैन ने पूछताछ के दौरान स्वीकार किया कि उसने बांग्लादेशी नागरिकों के लिए फर्जी दस्तावेज बनाकर उन्हें भारतीय पहचान दिलाने और विदेश भेजने का काम किया था। इसके बदले वह प्रति व्यक्ति 2 लाख रुपये तक वसूलता था। 

पुलिस अब इस मामले की गहराई से जांच कर रही है और एजेंट के अन्य सहयोगियों और बैंक खातों की जांच कर रही है। आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस ने सभी यात्रियों को चेतावनी दी है कि वे केवल अधिकृत एजेंसियों के माध्यम से ही अपने यात्रा दस्तावेज़ों की व्यवस्था करें और धोखेबाज एजेंटों से सावधान रहें।
Copyright @ 2019.