मनोरंजन (09/08/2024) 
महाराष्ट्र के राज्यपाल ने जीजेईपीसी के इंडिया इंटरनेशनल ज्वेलरी शो (आईआईजेएस) प्रीमियर 2024 का उद्घाटन किया


मुंबई (अनिल बेदाग) : इंडिया इंटरनेशनल ज्वेलरी शो (आईआईजेएस) उद्योग में उत्कृष्टता के चार दशकों का प्रतीक है और लग्जरी, नवीनता और शिल्प कौशल के शिखर का अनुभव कराता है। विशिष्ट संग्रह कलेक्शन, वैश्विक लीडरों के साथ नेटवर्क बनाएं और भारत के आभूषण क्षेत्र के केंद्र में इस महत्वपूर्ण आयोजन का हिस्सा बनें।

महाराष्ट्र के राज्यपाल माननीय श्री सी. पी. राधाकृष्णन ने जिओ वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर,बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स, मुंबई में भारत के शीर्ष व्यापार निकाय, द जेम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल द्वारा आयोजित दुनिया के सबसे बड़े रत्न और आभूषण बी2बी शो - इंडिया इंटरनेशनल ज्वेलरी शो प्रीमियर 2024 में से एक का उद्घाटन किया।श्री मंगल प्रभात लोढ़ा, मा. कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री, महाराष्ट्र सरकार ने इस महत्वपूर्ण अवसर की शोभा बढ़ाई।

जीजेईपीसी के अध्यक्ष श्री विपुल शाह, जीजेईपीसी के उपाध्यक्ष श्री किरीट भंसाली, जीजेईपीसी के संयोजक-राष्ट्रीय प्रदर्शनी श्री नीरव भंसाली के साथ-साथ प्रशासन समिति (सीओए) ने कई सम्मानित अतिथियों और कार्यकारी उपाध्यक्ष श्री पॉल रोवले जैसे गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। 
जीजेईपीसी की ब्रांड एंबेसडर मानुषी छिल्लर ने उद्घाटन में ग्लैमर और चकाचौंध का तड़का लगाया।

इस वर्ष एक विशेष आकर्षण द सेलेक्ट क्लब - एक्सक्लूसिव हाई-एंड कॉउचर ज्वेलरी सेक्शन है। सेलेक्ट क्लब 101 प्रदर्शकों द्वारा सुरुचिपूर्ण डिजाइन और नवीन शिल्प कौशल की खोज करता है। 

महाराष्ट्र के राज्यपाल माननीय श्री सी. पी. राधाकृष्णन ने कहा, “जीजेईपीसी का आईआईजेएस दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित बी2बी रत्न और आभूषण शो में से एक है और एक दिन आएगा जब यह पूरी दुनिया में सबसे बड़ा शो होगा। यदि जीजेईपीसी के सदस्य रत्न और आभूषण निर्यातक भारतीय महिलाओं को बेच सकते हैं, तो वे दुनिया में किसी को भी बेच सकते हैं। मैं जीजेईपीसी से दुनिया भर में ब्रांड इंडिया का प्रदर्शन और प्रचार जारी रखने का आग्रह करता हूं; और इस प्रयास के माध्यम से, भारत की समृद्ध संस्कृति और विरासत को दुनिया भर में ले जाएं।

महाराष्ट्र सरकार के कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री श्री मंगल प्रभात लोढ़ा ने कहा, “हीरा उद्योग को भविष्य की पीढ़ी के बारे में सोचना चाहिए और उन्हें व्यवसाय में शामिल करने और रोजगार सृजन बढ़ाने के लिए सहयोग करना चाहिए। हीरा उद्योग को युवाओं को अपनाना चाहिए और उनका कौशल विकसित कर उन्हें रोजगार के लायक बनाना चाहिए।''

जीजेईपीसी के अध्यक्ष श्री विपुल शाह ने कहा, "इस साल, आईआईजेएस प्रीमियर गर्व से 2,100 से अधिक प्रदर्शकों और 3,600 से अधिक स्टालों की मेजबानी कर रहा है, और हम भारत और 60 से अधिक देशों से 50,000 से अधिक व्यापार आगंतुकों की उम्मीद कर रहे हैं। कंबोडिया, ईरान, जापान, मलेशिया, नेपाल, रूस, सऊदी अरब, श्रीलंका, थाईलैंड, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम और उज़्बेकिस्तान सहित 13 से ज्यादा देशों के 15 अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल हैं। हालिया केंद्रीय बजट 2024 हमारे उद्योग के लिए परिवर्तनकारी रहा है और सरकार की नीतिगत अनिवार्यताएं भारत को वैश्विक कच्चे हीरे के व्यापार केंद्र के रूप में मजबूती से स्थापित करेंगी, रोजगार पैदा करेंगी और 2047 तक भारत के विकसित भारत बनने के दृष्टिकोण में योगदान देंगी।

श्री शाह ने कहा,“जब रत्न और आभूषण निर्यात की बात आती है, तो महाराष्ट्र सबसे आगे है, जो भारत के कुल रत्न और आभूषण निर्यात में लगभग 70% का योगदान देता है। महाराष्ट्र राज्य सरकार नवी मुंबई में एक ज्वेलरी पार्क और SEEPZ में भारत रत्नम - मेगा कॉमन फैसिलिटी सेंटर (सीएफसी) स्थापित करने में हमारी मदद करने के हमारे प्रयासों में अविश्वसनीय रूप से सहायक रही है।
Copyright @ 2019.