अपराध (09/08/2024) 
दक्षिणी दिल्ली पुलिस ने कुख्यात ठक-ठक गैंग के सक्रिय सदस्य को दबोचा, 5 मामले सुलझाए


दक्षिणी दिल्ली की पुलिस टीम ने एक बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए कुख्यात ठक-ठक गैंग के एक सक्रिय सदस्य पी. रोहित उर्फ रोहित को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपी के पास से चोरी की गई एक स्कूटी और दो मोबाइल फोन बरामद किए हैं। आरोपी को पकड़ने में पुलिस ने 50 से ज्यादा सीसीटीवी फुटेज का गहन विश्लेषण, स्थानीय खुफिया जानकारी और तकनीकी निगरानी का सहारा लिया। 

घटना 5 अगस्त 2024 की है, जब एक शिकायतकर्ता, जो पेशे से ड्राइवर है, अपनी बुजुर्ग मालकिन के साथ डिफेंस कॉलोनी स्थित अपने घर लौट रहा था। जेएलएन स्टेडियम गेट नंबर 1 के पास बीपी मार्ग पर, दो स्कूटी सवार युवकों ने उनकी कार का शीशा खटखटाया और उन्हें कार के टायर के पंचर होने की सूचना दी। ड्राइवर जैसे ही टायर की जांच के लिए बाहर निकला, एक युवक ने कार का पिछला दरवाजा खोलकर बुजुर्ग महिला का पर्स छीन लिया, जिसमें 21,000 रुपये नकद थे। इसके बाद दोनों आरोपी मौके से फरार हो गए।

घटना की गंभीरता को देखते हुए, मामले की जांच का जिम्मा एएटीएस दक्षिणी जिले की टीम को सौंपा गया। इस टीम ने इंस्पेक्टर उमेश यादव के नेतृत्व में और एसीपी राजेश बामनिया की निगरानी में घटनास्थल का दौरा किया और 50 से अधिक सीसीटीवी कैमरों की फुटेज की बारीकी से जांच की। फुटेज से पता चला कि आरोपी एक नीले रंग की स्कूटी पर सवार थे और मेहर चंद मार्केट से पीड़ित की कार का पीछा कर रहे थे। तकनीकी निगरानी और स्थानीय खुफिया जानकारी के आधार पर पुलिस ने आरोपी पी. रोहित की पहचान की और उसे अंबेडकर नगर के पुष्प भवन इलाके से गिरफ्तार किया। 

गिरफ्तारी के दौरान रोहित के पास से चोरी की गई दो मोबाइल फोन बरामद हुए। पूछताछ में उसने बताया कि उसने अपने साथी के साथ मिलकर बुजुर्ग महिला का पर्स छीना था और बाद में पैसे निकालकर बैग को एम्स फ्लाईओवर के पास फेंक दिया था। दोनों आरोपी नशे के आदी हैं और चोरी के पैसों का इस्तेमाल नशे की लत को पूरा करने के लिए किया गया।

गिरफ्तार आरोपी पी. रोहित का आपराधिक इतिहास काफी लंबा है। वह पहले भी 31 अन्य आपराधिक मामलों में शामिल रहा है और उसे पीएस हौज खास के एक मामले में भगोड़ा घोषित किया गया था। 

यह गैंग दो से चार लोगों के समूह में मोटरसाइकिल या स्कूटी पर घूमता है और अलग-अलग तकनीकों से वाहन में यात्रा कर रहे लोगों को निशाना बनाता है। ये मुख्य रूप से व्यापारियों, जौहरियों आदि को निशाना बनाते हैं, जो लग्जरी वाहनों में यात्रा करते हैं। 

इस मामले में आरोपी के साथी की गिरफ्तारी के प्रयास जारी हैं, और इस सराहनीय कार्य के लिए पुलिस टीम को सम्मानित किया जाएगा।
संवाददाता लीमा की रिपोर्ट
Copyright @ 2019.