राष्ट्रीय (07/08/2024) 
अंतरराज्यीय समन्वय बैठक: स्वतंत्रता दिवस 2024 के लिए सुरक्षा कड़ी


 दिल्ली पुलिस मुख्यालय में आज अंतरराज्यीय समन्वय बैठक आयोजित की गई, जिसमें आगामी स्वतंत्रता दिवस 2024 की तैयारियों और सुरक्षा उपायों को लेकर विभिन्न कानून प्रवर्तन एजेंसियों (LEAs) के बीच सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा की गई। इस बैठक की अध्यक्षता दिल्ली के पुलिस आयुक्त श्री संजय अरोड़ा ने की। बैठक में हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड, उत्तराखंड, बिहार, राजस्थान, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर सहित NIA, NCB, SIB, NATGRID और दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

बैठक में आतंकवाद से संबंधित खुफिया जानकारी और एंटी-टेरर उपायों पर चर्चा की गई, जिसमें सीमा जांच, संदिग्ध तत्वों का सत्यापन, पैराग्लाइडर, ड्रोन और अन्य उड़ने वाले उपकरणों की निगरानी शामिल थी। संदिग्ध तत्वों/वाहनों की आवाजाही के बारे में अग्रिम जानकारी पर जोर दिया गया। NCR में सक्रिय अंतरराज्यीय गिरोहों और अवैध हथियारों व नशीले पदार्थों की आपूर्ति से संबंधित घटनाओं पर भी चर्चा की गई। स्वतंत्रता दिवस के दौरान यातायात प्रतिबंध और सीमाओं पर अनधिकृत घुसपैठ को रोकने के उपायों की योजना बनाई गई और अन्य राज्यों के अधिकारियों से प्रभावी कार्यान्वयन के लिए सहयोग का अनुरोध किया गया।

श्री संजय अरोड़ा ने स्वतंत्रता दिवस की सुगम आयोजन के लिए विभिन्न उपायों पर जोर दिया। हाल ही में रिहा हुए अपराधियों का पता लगाने और सत्यापन के लिए अभियान चलाने की आवश्यकता पर बल दिया। आतंकवादी/कट्टरपंथी पृष्ठभूमि वाले सभी रिहा अपराधियों पर कड़ी निगरानी रखने की आवश्यकता है। अवैध हथियारों की तस्करी को रोकना एक प्राथमिकता क्षेत्र बना हुआ है, जिसके लिए जमीनी स्तर के कर्मचारियों को अच्छी तरह से ब्रीफ और सतर्क किया जाना चाहिए। उन्होंने सूचना के त्वरित साझाकरण पर जोर दिया, ताकि समय पर त्वरित कार्रवाई की जा सके। सभी मॉडिफाई करने वाले वर्कशॉप्स की जांच करने और पिछले 10 दिनों में संशोधित वाहनों की जानकारी साझा करने के निर्देश दिए। साथ ही मोटर वाहन चोरी डेटाबेस को पड़ोसी राज्यों के साथ साझा करने और पिछले दो महीनों में गैर-विशिष्ट पते पर डिलीवर किए गए कूरियर की जांच करने पर भी जोर दिया। 

श्री अरोड़ा ने पड़ोसी राज्यों के ACP/SHO स्तर पर बैठक आयोजित कर संगठित अपराध जैसे ड्रग्स, वित्तीय अपराध और साइबर अपराध को रोकने पर भी जोर दिया। उन्होंने पड़ोसी राज्यों की पुलिस द्वारा दिए गए सहयोग की सराहना की और इसे और बेहतर बनाने की उम्मीद जताई। राष्ट्रीय पर्व के दौरान किसी भी प्रकार के उपद्रव को रोकने के लिए सतर्क रहने की आवश्यकता पर बल दिया।

अधिकारियों ने दिल्ली पुलिस के समन्वय प्रयासों की सराहना की और NCR क्षेत्र में पुलिसिंग के लिए समर्थन बढ़ाने का संकल्प लिया, ताकि स्वतंत्रता दिवस 2024 शांतिपूर्ण और घटना मुक्त रहे।
संवाददाता लीमा की रिपोर्ट

Copyright @ 2019.