विशेष (06/08/2024) 
कई मांगों को लेकर सीटू का श्रम कार्यालय नोएडा पर प्रदर्शन- गंगेश्वर दत्त शर्मा
नोएडा, अन्याय के खिलाफ 20 वर्ष से अधिक लंबे समय तक कानूनी लड़ाई लड़कर और कोर्ट से जीत जाने के बाद भी ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में कार्यरत रहे कर्मचारी आज भी न्याय के लिए भटक रहे हैं। न्यायालय के आदेश का पालन करवाने की मांग को लेकर कर्मचारियों ने सीटू के बैनर तले श्रम कार्यालय सेक्टर- 3, नोएडा पर प्रदर्शन कर अपर श्रम आयुक्त सरजू राम को संबोधित ज्ञापन दिया। ज्ञापन श्रम प्रवर्तन अधिकारी अशोक सिंह ने लिया और कर्मचारियों को उचित कार्रवाई किए जाने का आश्वासन दिया। प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से यह जानकारी दी।
प्रदर्शन को संबोधित करते हुए सीटू जिलाध्यक्ष गंगेश्वर दत्त शर्मा, महासचिव रामसागर ने कहा कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण व उसके कथित ठेकेदारों के उत्पीड़न व आर्थिक शोषण के खिलाफ माली व सफाई कर्मचारियों ने संगठित होकर वर्ष 1998 में सीटू के मार्गदर्शन में ग्रेटर नोएडा माली एवं सफाई कामगार यूनियन का गठन कर अपने हक अधिकारों के लिए आवाज उठाना शुरू किया तो कर्मचारियों की आवाज को दबाने के लिए वर्ष 2003 में ग्रेनो प्राधिकरण द्वारा 240 कर्मचारियों को कार्य से हटा दिया। इसके खिलाफ लंबे समय तक धरना प्रदर्शन किया गया, साथ ही श्रम विभाग में कानूनी विवाद लगाया गया जिसे सुनवाई के बाद माननीय औद्योगिक न्यायधिकरण (पंचम) उत्तर प्रदेश मेरठ को विवाद संदर्भित कर दिया गया। जिस पर लंबी सुनवाई/ लड़ाई के बाद न्यायालय द्वारा 27 मई 2018 को श्रमिकों के पक्ष में एवार्ड पारित कर दिया, जिसमें कर्मचारियों को बेकारी की अवधि का पूरा वेतन सहित कार्य पर बहाल करने का आदेश ग़ैनो प्राधिकरण को दिया गया।
एवार्ड के प्रतिपालन हेतु यूनियन ने श्रम विभाग में फिर आवेदन किया, क्योंकि मामला प्राधिकरण से जुड़ा होने के कारण श्रम विभाग द्वारा कार्रवाई करने में आनाकानी की गई तो यूनियन ने विवश होकर उत्तर प्रदेश हाई कोर्ट में याचिका दाखिल किया और उच्च न्यायालय ने अवार्ड का प्रतिपालन करवाने का आदेश श्रम विभाग को दिया। उच्च न्यायालय के आदेश के प्रतिपालन में श्रम विभाग द्वारा पक्षो को सुनकर 4 जनवरी 2024 को ग्रैनो प्राधिकरण के खिलाफ 46 करोड़, 36 लाख, 80 हजार रुपए की रिकवरी आदेश जारी कर दिए। लेकिन जिला प्रशासन द्वारा अभी तक उक्त की वसूली प्राधिकरण से करके श्रमिकों को भुगतान नहीं किया गया है। अपर श्रम आयुक्त व जिलाधिकारी से कई बार मिलकर उक्त वसूली कर श्रमिकों को भुगतान करने की अपील की गई। कोई कार्रवाई नहीं होने पर ही आज श्रम विभाग के कार्यालय पर प्रदर्शन कर फिर ज्ञापन/ प्रार्थना पत्र दिया गया है और मांग किया गया है कि लंबित रिकवरी की धनराशि ग्रैनो प्राधिकरण से वसूलकर विवाद से संबंधित कर्मचारियों को भुगतान कराई जाए और न्यायालय के अवार्ड का प्रतिपादन करवा कर कर्मचारियों को क्षतिपूर्ति सहित कार्य पर बहाल कराया जाए यदि ऐसा नहीं किया गया तो हमारी यूनियन उक्त मुद्दे को लेकर बड़ा आंदोलन करेगी। 
 प्रदर्शन को सीटू नेता गंगेश्वर दत्त शर्मा, महासचिव रामसागर के साथ-साथ सीटू नेता राम स्वारथ, ग्रेटर नोएडा माली एवं सफाई कामगार यूनियन के महामंत्री रामकिशन सिंह, यूनियन के पदाधिकारी ज्ञानचंद, धीरज, बादल, उमेश, धनपाल, वीरेंद्र, संतराम, होतेराम, सब्बे आदि ने संबोधित किया। 
Copyright @ 2019.