अपराध (03/08/2024) 
24 साल से फरार हत्या का आरोपी दिल्ली क्राइम ब्रांच के हत्थे चढ़ा

दिल्ली क्राइम ब्रांच ने 24 साल से फरार घोषित अपराधी सकेंदर कुमार  सक्की को गिरफ्तार कर लिया है। यह गिरफ्तारी इंस्पेक्टर संजय कौशिक की टीम ने की। आरोपी ने 2000 में अपने साथी कर्मचारी की हत्या की थी और तब से फरार था।


4 फरवरी 2000 को, बिहार के नालंदा जिले के देवलाली गाँव निवासी चंदो यादव ने अपने भाई राम स्वरूप मोदी यादव की गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराई थी। राम स्वरूप दिल्ली के मटियाला में पप्पू यादव की फैक्ट्री में काम करता था। उसी फैक्ट्री में मंटू यादव, सकेंदर यादव सक्की और विजय यादव भी काम करते थे। फैक्ट्री के अन्य कर्मचारी अपने गाँव लौट आए लेकिन राम स्वरूप नहीं लौटा। पूछताछ पर, पप्पू यादव ने बताया कि राम स्वरूप ने फैक्ट्री छोड़ दी थी। बाद में, राम स्वरूप की सड़ी-गली लाश पप्पू यादव की फैक्ट्री में प्लास्टिक की थैलियों के नीचे से बरामद हुई।

इंस्पेक्टर संजय कौशिक की टीम ने विशेष जानकारी और तकनीकी निगरानी के आधार पर सकेंदर कुमार सक्की को नालंदा, बिहार के देवकाली गाँव से गिरफ्तार किया। टीम में एसआई नरेंद्र सिंह, एसआई योगेश, एएसआई वीरेंद्र, एएसआई संदीप, एएसआई रमेश, एचसी दिनेश और एचसी संजीव शामिल थे, और टीम की निगरानी एसीपी विवेक त्यागी कर रहे थे।


पूछताछ के दौरान, आरोपी सकेंदर यादव सक्की ने स्वीकार किया कि उसने पप्पू यादव, मंटू यादव और विजय के साथ मिलकर राम स्वरूप यादव मोदी की हत्या की थी। पप्पू यादव और राम स्वरूप यादव के बीच हुए विवाद के बाद उन्होंने राम स्वरूप की गला दबाकर हत्या कर दी और लाश को प्लास्टिक की थैलियों के नीचे छुपा दिया। हत्या के बाद, सकेंदर यादव दिल्ली से भाग गया और गिरफ्तारी से बचने के लिए विभिन्न शहरों में छिपता रहा। पहले वह सूरत में कपड़ा मिल में काम करता था, फिर पटना में मजदूरी करने लगा और अंत में एक किराना होम डिलीवरी कंपनी (आरसीएम) में नौकरी करने लगा।

सकेंदर कुमार सक्की ने 10वीं तक की पढ़ाई की है और वर्तमान में पटना में एक किराना होम डिलीवरी कंपनी (आरसीएम) में काम कर रहा था। साल 2000 में, उसके पड़ोसी पप्पू यादव ने दिल्ली के मटियाला गाँव में एक पॉलिथीन फैक्ट्री स्थापित की थी, जिसमें सकेंदर यादव सक्की, मंटू यादव और विजय यादव काम करते थे। इसी फैक्ट्री में राम स्वरूप यादव मोदी भी काम करते थे। एक विवाद के बाद, पप्पू यादव ने मंटू यादव, विजय और सकेंदर सक्की के साथ मिलकर राम स्वरूप की हत्या कर दी और लाश को छिपा दिया।
संवाददाता लीमा के रिपोर्ट
Copyright @ 2019.