खेल (25/07/2024) 
पेरिस ओलंपिक 2024: खेल और नवाचार का उत्सव
पेरिस ओलंपिक 2024 एक असाधारण आयोजन होने का वादा करता है, जो 1924 में फ्रांस की राजधानी में आयोजित आखिरी ओलंपिक खेलों की शताब्दी का प्रतीक है। दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित शहरों में से एक की पृष्ठभूमि में स्थापित, पेरिस खेलों का उद्देश्य परंपरा को नवीनता के साथ मिश्रित करना है। एथलीटों और दर्शकों के लिए एक अविस्मरणीय अनुभव बनाना।
2024 ओलंपिक का विशेष महत्व है क्योंकि वे पेरिस द्वारा आखिरी बार खेलों की मेजबानी के 100 साल पूरे होने का जश्न मनाते हैं। प्रकाश के शहर में यह वापसी ओलंपिक आंदोलन के समृद्ध इतिहास और इसकी स्थायी वैश्विक अपील को दर्शाती है। पेरिस 2024 का लक्ष्य फ्रांस की जीवंत संस्कृति और आधुनिक प्रगति को प्रदर्शित करते हुए इस विरासत का सम्मान करना है।
पेरिस 2024 ओलंपिक की एक प्रमुख विशेषता स्थिरता के प्रति इसकी प्रतिबद्धता है। आयोजकों ने इतिहास के सबसे पर्यावरण-अनुकूल खेलों की मेजबानी करने का संकल्प लिया है। इसमें निर्माण को कम करने के लिए मौजूदा या अस्थायी स्थानों का उपयोग करना, सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देना और शून्य-अपशिष्ट नीति लागू करना शामिल है। केंद्रबिंदु नव पुनर्निर्मित स्टेड डी फ्रांस होगा, जो उद्घाटन और समापन समारोहों के साथ-साथ एथलेटिक्स कार्यक्रमों की मेजबानी करेगा।
पेरिस 2024 अपने सबसे प्रसिद्ध स्थलों में से कुछ पर कार्यक्रमों का आयोजन करके अपने आश्चर्यजनक शहरी परिदृश्य का अधिकतम लाभ उठाएगा। बीच वॉलीबॉल टूर्नामेंट एफिल टॉवर के नीचे होगा, जबकि चैंप्स-एलिसीस को साइक्लिंग ट्रैक में तब्दील किया जाएगा। सीन नदी खुले पानी में तैराकी और ट्रायथलॉन प्रतियोगिताओं की मेजबानी करेगी, जो इन रोमांचक प्रतियोगिताओं के लिए एक सुरम्य पृष्ठभूमि प्रदान करेगी।
खेल के तमाशे से परे, पेरिस 2024 का लक्ष्य एक स्थायी विरासत छोड़ना है। बुनियादी ढांचे, खेल सुविधाओं और सामुदायिक कार्यक्रमों में निवेश को खेलों के समापन के बाद लंबे समय तक पेरिसवासियों को लाभ पहुंचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। स्थिरता और नवाचार पर ध्यान भविष्य के ओलंपिक खेलों के लिए एक नया मानक स्थापित करेगा, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि लाभ प्रतिस्पर्धा के दो सप्ताह से भी आगे तक बढ़ें।

संवादाता ईशा कपूर

Copyright @ 2019.