खेल (24/07/2024) 
इस बार ओलिंपिक में डीयू के 9 विद्यार्थी ले रहे हैं भाग: कुलपति प्रो. योगेश सिंह
पेरिस ओलिंपिक में इस बार भारत की ओर से दिल्ली विश्वविद्यायल के 9 विद्यार्थी भी परचम लहराएंगे। यह जानकारी देते हुए दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने बताया कि इन 9 विद्यार्थियों में से सर्वाधिक 6 खिलाड़ी शूटिंग में भाग ले रहे हैं। इनके अलावा एक खिलाड़ी एथलेटिक्स और एक खिलाड़ी टेबल टैनिस में भाग ले रही है। इनके साथ ही डीयू के एक पूर्व विद्यार्थी शूटिंग कोच के तौर पर भी ओलिम्पिक में भागीदारी करने जा रहे हैं। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएँ देते हुए उम्मीद जताई कि सभी प्रतिभागी सराहनीय प्रदर्शन करते हुए देश के लिए मैडल जीतेंगे। 
कुलपति ने बताया कि 2020 के टोक्यो ओलंपिक में डीयू के 4 विद्यार्थियों ने भाग लिया था। इस बार यह संख्या दुगुने से भी अधिक हो गई है। इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए दिल्ली विश्वविद्यालय के खेल निदेशक डॉ अनिल कुमार कलकल ने बताया कि इस बार भाग लेने वाले 9 खिलाड़ियों में 3 खिलाड़ी मनु भाकर, अमोज जैकब और मनिका बतरा 2020 के टोकयों ओलिम्पिक में भी भाग ले चुके हैं। गौरतलब है कि इस बार ओलिम्पिक का आयोजन 26 जुलाई से 11 अगस्त तक फ्रांस की राजधानी पेरिस में होने जा रहा है। इसमें भारत की ओर से कुल 117 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। 

शूटिंग में आधे से अधिक महिला खिलाड़ी डीयू से 
डीयू कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने बताया कि इस बार ओलिम्पिक में शूटिंग प्रतियोगिता में भारत से कुल 21 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। इनमें से 11 महिला खिलाड़ी हैं और गर्व की बात यहा है कि उन 11 महिला खिलाड़ियों में से 6 दिल्ली विश्वविद्यालय की छात्राएँ हैं। टेबल टैनिस में भारतीय दल के कुल 8 खिलाड़ियों में से 4 महिला खिलाड़ी हैं जिनमें से एक डीयू से है। 

डीयू के दो वर्तमान तो 7 पूर्व विद्यार्थी जा रहे हैं ओलिम्पिक 
डीयू के खेल निदेशक डॉ अनिल कुमार कलकल ने बताया कि शूटिंग में भाग लेने वाली रमिता जिंदल वर्तमान में हंसराज कॉलेज की बी.कॉम (ऑनर्स) तृतीय वर्ष की छात्रा हैं और रिदम सांगवान वर्तमान में लेडी श्री राम कॉलेज की इंग्लिश(ऑनर्स) द्वितीय वर्ष की छात्रा हैं। इनके अलावा पूर्व विद्यार्थियों में श्रेयसी सिंह ने हंसराज कॉलेज से 2012 में बीए पास किया है। मनु भाकर ने लेडी श्री राम कॉलेज से 2022 में राजनीतिक विज्ञान (ऑनर्स) किया है। महेश्वरी चौहान ने लेडी श्री राम कॉलेज से 2017 में फिलॉसफी (ऑनर्स) किया है और राजेश्वरी कुमारी 2010 में श्री वेंकटेश्वर कॉलेज की बीए की छात्रा रही हैं। 
डॉ अनिल कुमार कलकल ने बताया कि टेबल टैनिस में भाग लेने वाली मनिका बत्रा 2016 में जीसस एंड मैरी कॉलेज की समाजशास्त्र (ऑनर्स) प्रोग्राम की छात्रा रही हैं। एथलेटिक्स (4x400 मीटर, रिले) में भाग लेने जा रहे अमोज जैकब ने दिल्ली विश्वविद्यालय के श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज से 2016-2019 में बी.कॉम पास किया है। डॉ कलकल ने बताया कि इन 8 खिलाड़ियों के अलावा मनु भाकर के कोच के तौर पर पेरिस ओलिंपिक में जाने वाले जसपाल राणा भी श्री अरबिंदो कॉलेज के विद्यार्थी रहे हैं।
Copyright @ 2019.