अपराध (22/07/2024) 
दिल्ली क्राइम ब्रांच ने खतरनाक अंतरराज्यीय अपराधी को किया गिरफ्तार

 दिल्ली क्राइम ब्रांच की इंटर स्टेट सेल की टीम ने एक खतरनाक अपराधी हमीद, निवासी गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश को गिरफ्तार किया है। हमीद को पीएस बिंदापुर, दिल्ली के लूट के मामले में घोषित फरार घोषित किया गया था और पीएस भजनपुरा, दिल्ली के ऑटो-थेफ्ट मामले में उसके खिलाफ धारा 82 सीआरपीसी के तहत उद्घोषणा की गई थी। उसके खिलाफ पीएस क्राइम ब्रांच, दिल्ली के आर्म्स एक्ट के एक अन्य मामले में गैर-जमानती वारंट भी जारी किया गया था। गिरफ्तारी से बचने के लिए वह आमेर, जयपुर, राजस्थान में रह रहा था।
हेड कांस्टेबल नितेश को गुप्त सूचना मिली कि आरोपी हमीद, जो पीएस बिंदापुर, दिल्ली के लूट के मामले में उद्घोषित अपराधी है, जयपुर में छिपा हुआ है। तकनीकी निगरानी की मदद से उसकी सटीक लोकेशन आमेर, जयपुर में स्थित की गई। इसके बाद, इंस्पेक्टर सत्येंद्र मोहन और महिपाल के नेतृत्व में एसआई अंकित और गौरव, एएसआई जफरुद्दीन, एचसी नवींद, तरुण, सुनील, विनोद और नितेश की टीम एसीपी रमेश चंदर लांबा की कड़ी निगरानी में गठित की गई। कड़ी मेहनत के बाद उसे आमेर, जयपुर में ट्रैक किया गया जहां यह पता चला कि वह आमेर किले में आने वाले पर्यटकों को कपड़े बेचता था। इसके बाद, पूरी टीम को कई उप-टीमों में विभाजित किया गया जो आमेर किले के पास एक सप्ताह तक पर्यटक बनकर घूमती रहीं। आखिरकार, आरोपी आमेर किले में आया और उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

पूछताछ के दौरान, पता चला कि वह पहले पेशे से दर्जी था। बाद में, आर्थिक तंगी के कारण उसने लूट, आर्म्स एक्ट, एनडीपीएस एक्ट आदि जैसी गैर-कानूनी गतिविधियों में शामिल होना शुरू कर दिया। समय के साथ, वह दिल्ली के सबसे कुख्यात लुटेरों में से एक बन गया। अब तक, उसके खिलाफ कुल 24 मामले दर्ज हैं, जिनमें से 20 दिल्ली के और 04 उत्तर प्रदेश के हैं। पूछताछ के दौरान यह भी पता चला कि कोर्ट की कार्यवाही से बचने के लिए वह जगदलपुर, ओडिशा भाग गया, जहां उसने 2 साल तक कपड़े बेचने का काम किया। बाद में, जांच एजेंसी को भ्रमित करने के लिए उसने ओडिशा से जयपुर में स्थानांतरित किया और अपने सभी मोबाइल नंबर बदल दिए। आखिरकार, उसे आमेर, जयपुर, राजस्थान में ट्रैक किया गया और वहीं से गिरफ्तार किया गया। वह लगातार अपना निवास स्थान, पेशा और मोबाइल नंबर बदलता रहता था।

संवाददाता लीमा की रिपोर्ट

Copyright @ 2019.