विशेष (18/07/2024) 
स्वच्छता की विशेष थीम पर आधारित है इस बार ‘ग्रीन श्री अमरनाथ जी यात्रा ’ 2024
हर साल होने वाली अमरनाथ यात्रा में लाखों श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए पहुंचते हैं। साल, 2022 और 2023 में तीन से साढ़े तीन लाख तक श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। इस साल भी अमरनाथ यात्रा का शुभारंभ हो चुका है और शुरुआती सात दिनों में ही दर्शनार्थियों की संख्या डेढ़ लाख के पार पहुंच चुकी थी। अमरनाथ यात्रा में इस साल श्रद्धालुओं को अलग अनुभव भी मिल रहे हैं क्योंकि आस्था के साथ स्वच्छता की गूंज भी सुनाई दे रही है। कश्मीर के विभिन्न हिस्सों, जम्मू और श्रीनगर में आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय (MoHUA) के स्वच्छ भारत मिशन-शहरी (SBM-U) के अभियान सफाई अपनाओ, बीमारी भगाओ(SABB) के तहत स्वच्छता संबंधी गतिविधियां आयोजित हो रही हैं। इसी कड़ी में अमरनाथ यात्रा में भी स्वच्छता सुनिश्चित की जा रही है। श्रीनगर के पंथा चौक समेत सभी यात्री निवासों में ऐसे नजारे देखने को मिल रहे हैं, जहां ‘ग्रीन श्री अमरनाथ जी यात्रा 2024 का आयोजन स्वच्छता की थीम पर आधारित रखा गया है।

कश्मीर के शहरी स्थानीय निकाय निदेशालय की ओर से अमरनाथ यात्रा के दौरान स्वच्छता व्यवस्थाएं संभालने के लिए कई तरह के विशेष इंतजाम किए गए हैं। केवल कश्मीर के छह जिलों में 20 शहरी स्थानीय निकायों द्वारा अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले 165 किलोमीटर के दायरे में 537 सफाईकर्मियों को तैनात किया गया है। इसके लिए यहां 84 ट्विन कंपार्टमेंट व्हीकल इस्तेमाल किए जा रहे हैं 36.5 टन वेस्ट हर दिन उठाने की क्षमता के साथ काम किया जा रहा है। यहां 162 शौचालय, 128 पेशाबघर और 53 स्थानों पर नहाने की व्यवस्था की गई है। निरंतर सफाई अभियान चल रहे हैं, सौ से ज्यादा जोड़ी ट्विन डस्टबिन महज छह जिलों में लगाए गए हैं और सभी सुविधाओं के माध्यम से सौ प्रतिशत वेस्ट कलेक्शन सुनिश्चित किया जा रहा है। यात्रियों के लिए यह सभी सुविधाएं हैं, साथ ही जागरूकता अभियान के तहत नुक्कड़ नाटक, निशुल्क सस्टेनेबल किट वितरण और उत्साह से भरे वॉलेंटियर्स मीट-अप आयोजित किए जा रहे हैं। यहां कश्मीर के सुम्बल क्षेत्र में ‘प्लास्टिक का शैतान’ नामक नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया, जिसमें प्लास्टिक के नुकसान बताकर उसका इस्तेमाल नहीं करने के लिए प्रेरित किया गया।


आवासन एवं शहरी विकास विभाग (HUDD) ने इस विशेष जागरूकता पहल के अंतर्गत खास तौर पर सूचना, शिक्षा एवं संचार (IEC) समेत सांस्कृतिक टीमों को भी इस मुहिम से जोड़ा है। आईआईटी इंदौर स्टार्टअप की टीम स्वाहा बेहतरीन कलाकारों के समूह श्री हनुमंत ध्वज पथक के साथ मिलकर स्वच्छता का शिव नाद नामक कार्यक्रम प्रस्तुत कर हजारों श्रद्धालुओं को आकर्षित और जागरूक कर रही है। पंथा चौक स्थित श्री अमरनाथ जी यात्रा ट्रांजिट कैंप में यात्रा के शुरू होने के बाद से ही तीर्थ यात्रियों का भव्य स्वागत किया जा रहा है। यात्रा के चलते यहां मनमोहक प्रदर्शन के साथ-साथ स्वच्छता संबंधी सुविधाओं को लेकर प्रशंसनीय काम किया गया है। स्वच्छता के प्रति जागरूकता कार्यक्रमों में 50 से अधिक कलाकार और स्वयं सेवक सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं, जो कि ढोल आदि का उपयोग करके अमरनाथ यात्रियों को स्वच्छ तीर्थ यात्रा का अनूठा अनुभव प्रदान कर रहे हैं। इस दौरान कई कलाकार अपनी शानदार नृत्य और गीत प्रस्तुतियों के माध्यम से तीर्थ यात्रियों को स्वच्छता से जुड़े प्रेरणादायक संदेश दे रहे हैं। स्वच्छता को समर्पित इस अभियान का उद्देश्य तीर्थ यात्रियों को स्वच्छ, स्वस्थ, कचरामुक्त और प्लास्टिक के कम से कम उपयोग वाली यात्रा करने और किसी भी तरह की गंदगी फैलाने से बचने के लिए जागरूक करना भी है। कश्मीर के विभिन्न शहरी स्थानीय निकायों (ULB) के साथ मिलकर श्रीनगर नगर निगम श्री अमरनाथ जी यात्रा (SANJY-2024) के तहत यात्रियों को संतोषजनक अनुभव दिलाने के लिए संपूर्ण प्रतिबद्धता से काम कर रहे हैं।

साल 2023 में स्वच्छ भारत मिशन शहरी 2.0 के तहत यात्रियों के लिए स्वच्छ और कचरा मुक्त वातावरण सुनिश्चित करने के लिए अनोखी पहल स्वच्छ तीर्थ शुरू की गई थी। इसके तहत अमरनाथ यात्रा के दौरान स्वच्छता संबंधी सुविधाओं और सफाई पर जोर दिया गया था। साथ ही जिम्मेदारी से अपशिष्ट निस्तारण को बढ़ावा देने वाले जागरूकता अभियानों के साथ-साथ मजबूत अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली विकसित की गई। इससे पहले साल 2022 में भी स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0 के अंतर्गत इंटर्न्स के बैच स्वच्छ अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर में भेजे जा चुके हैं। वे युवा स्वयंसेवक वहां स्वच्छता, अपशिष्ट प्रबंधन, प्लास्टिक प्रतिस्थापन आदि के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए तीर्थयात्रियों से जुड़े थे। साल 2019 में श्री अमरनाथ यात्रा जी के दौरान तैनात भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के सदस्यों ने भी स्वच्छ भारत मिशन के तहत तीर्थयात्रा मार्ग पर सफाई अभियान चलाया। स्वच्छ और स्वस्थ यात्रा के अभियान में हमारी सेना समेत अन्य सुरक्षा बल भी निरंतर सहयोग कर रहे हैं।

नियमित अपडेट के लिए कृपया स्वच्छ भारत मिशन की आधिकारिक वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को फॉलो करें : 

वेबसाइट : www.sbmurban.org

फेसबुक : Swachh Bharat Mission - Urban | ट्विटर : @SwachhBharatGov

इंस्टाग्राम : sbmurbangov | यूट्यूब : Swachh Bharat Urban | लिंक्डइन : swachh-bharat-urban

Copyright @ 2019.