राष्ट्रीय (10/07/2024) 
डीयू में वरिष्ठता क्रम की विवादित स्थिति पर कमेटी की गठन

दिल्ली विश्वविद्यालय के विभागों व उससे संबद्ध कॉलेजों में शिक्षकों की सीनियरिटी को लेकर एक बड़ा विवाद उठा है। इस विवाद को सुलझाने के लिए वाइस चांसलर द्वारा एक कमेटी की गठन की गई है, जिसका चेयरपर्सन डीन ऑफ कॉलेजिज के तौर पर नियुक्त किया गया है।

कमेटी में शामिल सदस्यों में डॉ. श्रीप्रकाश सिंह, प्रो. रमा शर्मा, प्रो. अरुण कुमार अत्री, प्रो. अजय अरोड़ा, और डिप्टी रजिस्ट्रार शामिल हैं, जिनका कार्य है सीनियरिटी लिस्ट को तैयार करना।

फोरम ऑफ एकेडेमिक्स फॉर सोशल जस्टिस के चेयरमैन डॉ. हंसराज सुमन ने कमेटी में एससी/एसटी व ओबीसी के शिक्षकों को प्रतिनिधित्व की मांग की है। उन्होंने कहा कि वरिष्ठता क्रम में यदि बैकलॉग है तो अनुसार नियमों के तहत पहले एससी/एसटी और फिर ओबीसी के पदधारी को वरिष्ठता माना जाना चाहिए।

कमेटी की रिपोर्ट की अमान्यता के मामले में समिति ने कहा कि सभी वर्गों को बराबरी से देखा जाएगा ताकि समाजिक न्याय की पूरी हो। रिपोर्ट को दिया जाएगा 31 जुलाई 2024 तक।

विश्वविद्यालय प्रशासन ने कमेटी गठित करने का फैसला इसलिए किया है क्योंकि वरिष्ठता क्रम में अनियमितता की सूचना मिली थी, जिसका समाधान इस कमेटी के द्वारा किया
संवाददाता लीमा की रिपोर्ट
Copyright @ 2019.