स्वास्थ्य (07/07/2024) 
बढ़ती बारिश में आंखो के रोग से जूझ रहे पीरित देशवासीl
भारत में हर साल 10 मिलियन से ज्यादा लोग कंजंक्टिवाइटिस से पीड़ित होते हैं। एक ऐसी बीमारी जिसमें संक्रमित व्यक्ति की आंखें गुलाबी हो जाती हैं और आंखों में खुजली और जलन होने लगती है। यह बरसात के मौसम में होने वाली एक बहुत ही आम समस्या है, क्योंकि भारत में जलवायु के कारण, बारिश के कारण नमी होने की संभावना होती है, और नमी के कारण लोगों की आंखें लाल हो जाती हैं, फंगल अल्सर, नेत्रश्लेष्मलाशोथ और पूरे शरीर में जलन की अनुभूति होती है। लेकिन आंख हमारे शरीर के सबसे संवेदनशील क्षेत्रों में से एक है, इसलिए इसके अवांछित नमी और संक्रमण के संपर्क में आने का भी खतरा रहता है। लोक कल्याण समिति में नेत्र विशेषज्ञ डॉ.सीमा बहुगुणा  का कहना है कि किसी व्यक्ति के लिए गुलाबी आंख होना सही संकेत नहीं है, आंखों में संक्रमण होना एक संकेत है कि व्यक्ति बिल्कुल भी सही स्वच्छता नहीं रख रहा है। डॉक्टर के अनुसार, मानसून लोगों के लिए एक कठिन अवधि है, क्योंकि उन्हें रोजाना बारिश के कारण होने वाले आंखों के संक्रमण के कई मामलों का सामना करना पड़ता है। वह आगे बताती हैं, कि उनके अधिकांश मरीज़ इस बीमारी के बारे में नहीं जानते या जागरूक नहीं हैं। ग्रामीण इलाकों में जानकारी की कमी के कारण लोग बीमारियों की गंभीरता को नजरअंदाज कर देते हैं और इस तथ्य को भी नजरअंदाज कर देते हैं कि ये बीमारियाँ संक्रामक हैं। उन्होंने कुछ बिंदु सूचीबद्ध किए जिनका पालन व्यक्ति ऐसी बीमारियों से बचने के लिए नियमित रूप से कर सकता है। 

मुख्य रूप से, उन्होंने सभी से स्वस्थ और स्वच्छ जीवन शैली बनाए रखने का आग्रह किया। उनका मानना ​​है कि यह सबसे महत्वपूर्ण पहलू है जिसे लोग आसानी से नज़रअंदाज कर देते हैं।
नियमित आधार पर कपड़े बदलने, यहां तक ​​​​कि नियमित आधार पर स्नान करने की भी सलाह दी जाती है, क्योंकि हानिकारक बैक्टीरिया को व्यक्ति के शरीर से मारा या हटाया जा सकता है।

मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए उन्होंने सलाह दी कि हर साल आंखों की जांच अवश्य करानी चाहिए। इसके अलावा जो लोग ए/सी कारों और कमरों में रहना पसंद करते हैं, उन्हें अपनी आंखों को सीधे ए/सी से निकलने वाली हवा के सामने नहीं रखना चाहिए, अगर कोई व्यक्ति अपनी आंखों को ए/सी से निकलने वाली हवा के सामने रखता है, तो यह संभव है कि व्यक्ति की आंख का कॉर्निया सूख जाएगा और धुंधली दृष्टि पैदा हो सकती है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए व्यक्ति या तो चश्मा पहन सकता है या लुब्रिकेंट ड्रॉप्स का उपयोग करके आंखों को चिकनाई दे सकता है, जिससे आंखों में नमी बनी रहती है।

हाथ धोना बेहद जरूरी है, क्योंकि हम सभी जानते हैं कि बार-बार हाथ धोने से सभी अवांछित बैक्टीरिया मर जाते हैं और हमारे हाथ भी साफ रहते हैं।

समापन करते हुए उन्होंने सभी से ठंडी जगहों पर रहने और गर्म वातावरण से बचने के लिए कहा।
साथ ही उन गाइडलाइंस का भी पालन करना है जो सरकार साझा करती रहती हैl
संवाददाता समर्थ वर्मा की रिपोर्ट

Copyright @ 2019.