(10/08/2024) 
निरंकारी मिशन द्वारा आट्टा गांव पानीपत में वननेस वन’ परियोजना का आयोजन
समालखा, प्रकृति संतुलन एवं पर्यावरण संरक्षण हेतु ‘वननेस वन’ परियोजना के अंतर्गत ‘मेगा वृक्षारोपण अभियान’ का आयोजन सतगुरू माता सुदीक्षा जी महाराज एवं निरंकारी राजपिता जी के दिव्य मार्गदर्शन में संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन द्वारा 11 अगस्त, 2024, रविवार को हरियाणा के आट्टा गांव में प्रातः 11:00 बजे से किया जायेगा।

इस अवसर पर हरियाणा राज्य के माननीय मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।
संत निरंकारी मण्डल के सचिव परम् आदरणीय जोगिन्दर सुखीजा ने जानकारी सांझा करते हुए बताया कि समाज कल्याण के लिए आवश्यक इस महाअभियान में मिशन के सभी अनुयायी एवं स्वयंसेवक मिलकर लगभग 20 हजार के करीब वृक्षों को रोपित करेंगे और आगामी वर्षो में इनकी देखभाल भी करेंगे जिससे इनका स्वरूप ‘लघु वन’ के रूप में प्रफुल्लित हो सके। यह परियोजना हरियाणा के अतिरिक्त संपूर्ण भारतवर्ष के लगभग 600 से अधिक स्थानों पर भी उत्साहपूर्वक आयोजित की जायेगी।

जैसा कि पूर्व विदित ही है कि ‘वननेस वन’ परियोजना का आरम्भ कोरोना काल की विषम परिस्थिति में सन् 2021 में हुआ जब ऑक्सीजन की कमी ने वृक्षों के महत्व को समझाया जिसके उपरांत सत्गुरु माता जी के दिव्य मार्गदर्शन में इस कार्यक्रम के अंतर्गत संपूर्ण भारतवर्ष में लगभग डेढ़ लाख के करीब वृक्ष रोपित किये गये।इन वृक्षों की समुचित देखभाल मिशन के स्वयंसेवक एवं सेवादार महात्माओं द्वारा तल्लीनतापूर्वक की गई जिसके परिणामस्वरूप वर्ष दर वर्ष निरंतर इनकी संख्या में वृद्धि हो रही है और अब यह संख्या बढ़कर 2.50 लाख के करीब पहुंच गई है।

निसंदेह प्रकृति संरक्षण हेतु निरंकारी मिशन द्वारा इस प्रकार की अनेक कल्याणकारी योजनाओं को क्रियान्वित करना एक सराहनीय कदम है जिसकी वर्तमान में नितांत आवश्यकता भी है।
Copyright @ 2019.