समाचार ब्यूरो
08/03/2022  :  12:50 HH:MM
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस: वैश्विक महामारी के बाबजूद महिलाओं के हौसले बुलंद
Total View  1039


इस वर्ष का अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मंगलवार को चल रही वैश्विक महामारी और उभरती हुई नई उपभेदों की पृष्ठभूमि के खिलाफ मनाया जा रहा है। साथ ही, एक ऐसी दुनिया में भी जो इस महामारी के प्रभाव से उभरने और जलवायु जैसे अन्य जरूरी और महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर फिर से ध्यान केंद्रित करने की कोशिश हो रही है। सीओपी 26 (ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन) द्वारा प्रबलित, राजनीतिक और सार्वजनिक क्षेत्र में जलवायु परिवर्तन पर बढ़ते हुए ध्यान में विस्तार करते हुए, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2022 ने दुनिया भर में महिलाओं और लड़कियों के योगदान को मान्यता दी, जो परिवर्तन का नेतृत्व कर रही हैं।

लिंग, सामाजिक समानता और जलवायु परिवर्तन के बीच महत्वपूर्ण सहसंबंध पर बढ़ते प्रमाण के बावजूद, ऐतिहासिक रूप से, जलवायु परिवर्तन वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं और नीति निर्माताओं ने इस संबंध को बनाने के लिए संघर्ष किया है।

जब जलवायु-परिवर्तन प्रेरित आपदाएं आती हैं, तो महिलाओं और लड़कियों का जीवन और आजीविका असमान रूप से प्रभावित होती है। ऐसा सूचना की कमी, गतिशीलता, निर्णय लेने और संसाधनों और प्रशिक्षण तक पहुंच के साथ-साथ लिंग आधारित सांस्कृतिक मानदंडों और बाधाओं के कारण होता है।






Related Links :-
उत्तर प्रदेश: शादी की आधी रस्में हो चुकी थीं पूरी, गंजे पति को देख लड़की ने शादी से किया इनकार
सभी आंगवाड़ी कर्मी काम पर लौट आएं, बच्चों के सुरक्षित भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए हम सभी को मिलकर काम करना होगा- कैलाश गहलोत
प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर महिलाओं को किया सम्मानित
शालीमार बाग़ चौक व श्री अटल बिहारी वाजपेयी सेंट्रल मॉडल मार्केट का उद्घाटन
Exit Polls पर प्रियंका गांधी बोलीं- हम पूरी मेहनत से लड़े, परिणाम का कर रहे इंतजार
अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में महिलाओं को किया गया सम्मानित
दिल्ली महिला एवं बाल विकास विभाग ने जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित किया महिला दिवस दौड़
उत्तरी दिल्ली में प्रदूषण के खिलाफ पहले राहगीरी दिवस का हुआ आयोजन, केजरीवाल सरकार के जन आंदोलन में शामिल हुए बुराड़ी के लोग
प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय महिला आयोग के 30वें स्थापना दिवस कार्यक्रम को संबोधित किया
राष्ट्रीय महिला आयोग ने ‘बेटी बचाओ’ विषय पर वेबिनार आयोजित किया